दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / bharat

भारतीय लड़के ने बनाया रूबिक क्यूब सॉल्व करने का रिकॉर्ड, गिनीज बुक में नाम दर्ज - Guinness World Records

Guinness World Records in Rubiks Cube Puzzle: स्कूल में दोस्तों के साथ खेलते हुए नयन को रूबिक क्यूब पजल्स से लगाव हो गया. पढ़ाई में अव्वल रहने के साथ-साथ उसने रूबिक की पहेलियां सुलझाई और पदक जीते. इसके बाद गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का लक्ष्य बनाया. आखिरकार नयन ने साइकिल चलाते हुए रूबिक क्यूब पजल्स पूरे किए और गिनीज रिकॉर्ड बनाया.

Andhra Pradesh boy makes Guinness World record of solving Rubik's Cube puzzle while riding bicycle
भारतीय लड़के ने बनाया रूबिक क्यूब सॉल्व करने का रिकॉर्ड, गिनीज बुक में नाम दर्ज (ETV Bharat)

अमरावती: आंध्र प्रदेश के नयन मौर्य ने रूबिक क्यूब को सबसे तेजी से सॉल्व कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाया है. नयन के पिता श्रीनिवास और मां स्वप्ना पहले अमेरिका में रहते थे. वह 2020 में भारत लौट आए और नेल्लोर शहर में एक गारमेंट की दुकान चला रहे हैं.

अमेरिका में रहते हुए नयन अपने दोस्तों को स्कूल में रूबिक क्यूब खेलते देखना दिलचस्प लगा. नयन की इस रुचि को देखते हुए माता-पिता ने उसे उसके जन्मदिन पर रूबिक क्यूब गिफ्ट किया.

अमेरिका से भारत आने के बाद नयन की रूबिक क्यूब में दिलचस्पी और भी बढ़ गई. मां स्वप्ना ने उसकी प्रतिभा को पहचाना और उसे 20 तरह के रूबिक क्यूब खरीद कर दिए. नयन ने खेल के एल्गोरिदम के साथ तकनीक सीखी. उसने कम समय में ही पहेलियां सुलझाने में महारत हासिल कर ली. नयन ने कई जगहों पर आयोजित रूबिक क्यूब पजल्स प्रतियोगिता जीतीं.

इसके बाद नयन क्यूबर्स एसोसिएशन में सदस्य के रूप में शामिल हो गए. इसके बाद उन्होंने कुछ नई चीजें सीखीं. पूरी तरह आश्वस्त होने के बाद नयन ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स देखा और इसके लिए एक नया विचार बनाया. उन्होंने साइकिल चलाते हुए क्यूब पजल्स को हल करने का अभ्यास किया. उन्होंने खुद को तैयार किया और चेन्नई में आयोजित प्रतियोगिताओं में जीत हासिल कर गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड का सपना पूरा किया. वह भी पहले प्रयास में. नयन में साइकिल चलाते हुए मात्र 59 सेकंड में 271 रूबिक क्यूब पजल्स हल करके सबको चौंका दिया.

नयन मौर्य ने कहा, "मैं पांच साल तक अमेरिका में रहा. मैंने अपने दोस्तों को रूबिक क्यूब पजल्स सॉल्व करते हुए देखा. तभी मेरी दिलचस्पी जगी. मुझे लगा कि मैं इसमें माहिर हो जाऊंगा. मैं बचपन से ही इस खेल का अभ्यास करता रहा हूं. इस तरह मुझे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह मिली."

लोगों को क्यूब के बारे में सलाह देना चाहते हैं नयन
नयन रूबिक क्यूब पजल्स में रुचि रखने वालों की मदद करने के लिए तैयार हैं. वह कहते हैं कि अगर किसी को कोई सलाह चाहिए तो वे उनसे संपर्क कर सकते हैं और वह बताएंगे कि एल्गोरिथम का उपयोग करके प्रतियोगिताओं में क्यूब कैसे हल किए.

राज्य स्तर के फूटबॉल खिलाड़ी हैं नयन
रूबिक क्यूब पजल्स हल करने के अलावा नयन राज्य स्तर के फूटबॉल खिलाड़ी भी हैं. उन्होंने कई प्रतियोगिताओं में पुरस्कार जीते हैं. वह अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश के लिए पदक जीतने के इरादे से प्रशिक्षण ले रहे हैं. वह अपनी पढ़ाई में भी प्रतिभा दिखा रहे हैं. उनका कहना है कि उन्हें रोबोटिक्स बहुत पसंद है और भविष्य में वह इसी विषय पर इंजीनियरिंग की पढ़ाई करेंगे.

माता-पिता का बयान
माता-पिता का कहना है कि अगर बच्चों को उनकी रुचि के अनुसार प्रोत्साहित किया जाए तो वे अपने करियर में आगे बढ़ सकते हैं. नयन कम उम्र में गिनीज रिकॉर्ड हासिल करके खुश हैं. नयन पढ़ाई में अव्वल हैं और विभिन्न क्षेत्रों में आगे हैं. उन्होंने नए तरीके से सोचा और लगातार अभ्यास किया और विश्व रिकॉर्ड हासिल किया. उन्हें विश्वास है कि वह भविष्य में भी इसी उत्साह के साथ और अधिक सफलता हासिल करेंगे.

यह भी पढ़ें-तिरुपति लड्डू विवाद मामले में SIT जांच रोकी गई, आंध्र प्रदेश के डीजीपी ने दी जानकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details