उत्तराखंड

uttarakhand

पिथौरागढ़ में बीमार युवती ने इलाज के अभाव में घर पर ही तोड़ दिया दम, एक हफ्ते से बंद थी सड़क, सिस्टम की लापरवाही से लोगों में आक्रोश - Pithoragarh Health Service

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 18, 2024, 10:02 AM IST

A young woman died due to lack of treatment in Pithoragarh पिथौरागढ़ में सिस्टम की लापरवाही के कारण 30 साल की युवती की असमय मौत हो गई. बांस खतीगांव सड़क एक हफ्ते से लैंडस्लाइड के कारण बंद होने के कारण बीमार पड़ी युवती को अस्पताल नहीं ले जाया जा सका. इलाज के अभाव में युवती ने दम तोड़ दिया. इस घटना के बाद लोगों में काफी आक्रोश है.

PITHORAGARH HEALTH SERVICE
पिथौरागढ़ समाचार (Photo- Local people)

पिथौरागढ़: एक सप्ताह पूर्व भारी बारिश के चलते चट्टान खिसकने से बांस-खतीगांव सड़क बंद हो गई थी जो अभी तक नहीं खुल पाई है. सड़क बंद हो जाने के चलते गांव का संपर्क पूरी तरह से टूट चुका है. गांव में सड़क बंद होने की वजह से बीमार युवती को समय से अस्पताल नहीं पहुंचाया जा सका.

इलाज के अभाव में बीमार युवती की मौत हो गई. युवती की मौत के बाद गांव वालों ने सरकार और सिस्टम पर सवाल खड़े किए हैं. गांव वालों ने जल्द से जल्द सड़क को खोलने की मांग की है. युवती की मौत की सूचना के बाद उप जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ सड़क का निरीक्षण कर जल्द से जल्द सड़क खोलने के निर्देश दिए हैं.

बताया जा रहा है कि पिथौरागढ़ जिले की बांस-खतीगांव सड़क पर भारी बरसात के चलते एक सप्ताह पहले पहाड़ का एक हिस्सा गिर गया था. इस कारण सड़क बंद हाे गई थी. तल्लीसार निवासी हरक सिंह की 30 वर्षीय पुत्री गंगा को मंगलवार रात में पेट दर्द की शिकायत हुई. सड़क बंद होने से उसे ग्रामीण अस्पताल नहीं ले जा सके. इस कारण गंगा को उपचार नहीं मिल सका. मर्ज बढ़ने से गंगा ने घर में ही दम तोड़ दिया.

घटना की जानकारी बुधवार को जब स्थानीय लोगों को लगी तो उन्होंने प्रशासन के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर की. इसके बाद पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष वीरेंद्र बोहरा ने इसकी जानकारी जिलाधिकारी और उच्च अधिकारियों को दी. जिसके बाद अपर जिलाधिकारी और पीडब्ल्यूडी के अधिकारी मौके पर पहुंचे और बंद सड़क मार्ग को जल्द से जल्द खोलने के अधिकारियों को निर्देश दिए.

ग्रामीणों का आरोप है कि सड़क खोलने को लेकर जिला प्रशासन गंभीर नहीं है. इसी का नतीजा है कि युवती की जान गई है. लोगों का कहना है कि सड़क बंद होने से ग्रामीण क्षेत्र में रोजमर्रा के सामान भी महंगे हो गए हैं.
ये भी पढ़ें: एनडी तिवारी के गृह क्षेत्र में स्वास्थ्य-सड़क सेवा बदहाल, बीमार महिला को डोली में रख 5 किमी पैदल चले

ABOUT THE AUTHOR

...view details