दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दुनिया के इन 5 देशों पास है सबसे अच्छी एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल प्रणाली - Anti Aircraft Missile

हाल के युद्धों से पता चलता है कि नए खतरों से निपटने के लिए सैन्य रणनीति कैसे बदल रही है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल प्रणाली
एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल प्रणाली (ANI)

नई दिल्ली: रूस-यूक्रेन, इजराइल-फिलिस्तीन और इजराइल-लेबनान के बीच हुए हालिया युद्धों से सैन्य और रक्षा रणनीति में उल्लेखनीय बदलाव देखने को मिला है. चाहे वह अनगिनत मिसाइलों की तैनाती हो, साइबर हमलों का उदय हो या पेजर और वॉकी-टॉकी का उपयोग हो, युद्ध में लेटेस्ट तरीकों के माध्यम से बदलाव आया है. राष्ट्र अब दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बनने का प्रयास कर रहे हैं, जिसका लक्ष्य किसी भी खतरे का पता लगते ही उसे खत्म करना है.

सबसे अप्रत्याशित और खतरनाक खतरों में हवाई हमले शामिल हैं, जो विशाल क्षेत्रों को तबाह कर सकते हैं और एक पल में हजारों लोगों को मार सकते हैं. नतीजतन, देशों ने न केवल एडवांस मिसाइल सिस्टम के साथ अपने सैन्य शस्त्रागार को मजबूत करने की आवश्यकता को पहचाना है, बल्कि शीर्ष-स्तरीय एंटी-एयरक्राफ्ट सुरक्षा में भी निवेश करने की आवश्यकता को पहचाना है. ये सिस्टम आने वाले खतरों को बेअसर कर सकती और हमलों को रोक सकती हैं. इस बीच आज हम आपको दुनिया सबसे दमदार एयर डिफेंस सिस्टम के बारे में बताने जा रहे हैं.

​US SAM MIM-104 'पैट्रियट'
पैट्रियट (MIM-104) टारगेट पर इंटरसेप्ट करने के लिए चरणबद्ध ऐरे ट्रैकिंग रडार का नाम है, यह सभी मौसमों में और किसी भी ऊंचाई पर काम करने वाला वायु रक्षा सिस्टम है, जिसे अमेरिका ने टैक्टिकल बैलिस्टिक मिसाइलों, क्रूज मिसाइलों और एडवांस विमानों का मुकाबला करने के लिए विकसित किया है.

मैसाचुसेट्स में रेथियॉन और फ्लोरिडा में लॉकहीड मार्टिन मिसाइल और फायर कंट्रोल के संयुक्त प्रयासों से निर्मित इसे सिस्टम को 1974 में अमेरिकी सेना के शस्त्रागार में शामिल किया गया था. यह सिस्टम एक साथ लगभग 100 मिसाइलों का पता लगा सकता है और उनकी पहचान कर सकता है.

चाइनीज HQ-9 लंबी दूरी का एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम
चीनी HQ-9 लंबी दूरी की एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल प्रणाली को ऊंचाइयों पर दुश्मन के विमानों, क्रूज मिसाइलों, हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों, बैलिस्टिक मिसाइलों और हेलीकॉप्टरों को निशाना बनाकर नष्ट करने के लिए डिजाइन किया गया है. यह मौसम की स्थिति की परवाह किए बिना दिन और रात काम करती है.

फ्रेंच-इटेलियन SAMP-T कॉम्प्लेक्स (यूरोसम)
यह मिसाइल सिस्टम फ्रांस और इटली का संयुक्त निर्माण है, जिसे सभी मौसम में उपयोग करने के लिए डिजाइन किया गया है. यह मशीनीकृत यूनिट और मार्चिंग सैनिकों के लिए हवाई रक्षा प्रदान करता है, साथ ही हवाई खतरों से महत्वपूर्ण स्थिर स्थलों की सुरक्षा भी करता है. इसे 1989 में एरोस्पेशियल, एलेनिया और थॉमसन-सीएसएफ द्वारा गठित यूरोपीय संघ यूरोसम ने इस प्रणाली को विकसित किया। गया था.

इजराइली SAM या GTAM डेविड
डेविड स्लिंग, इजराइली मध्यम से लंबी दूरी की वायु और मिसाइल रक्षा प्रणाली है, जिसे इजराइली डिफेंस कॉन्ट्रैक्टर राफेल और अमेरिकी डिफेंस कॉन्टैक्टर रेथियॉन द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया था. यह सिस्टम मल्टी लेयर डिफेंसिव एर्रे है, जो व्यापक कवरेज और सुरक्षा प्रदान करता है. यह इजराइली मिसाइल सिस्टम की अगली पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करता है.

रूसी विमान रोधी प्रणाली S-400 ट्रायम्फ
रूस के अल्माज सेंट्रल डिजाइन ब्यूरो का 1990 के दशक में विकसित, S-400 ट्रायम्फ एक मोबाइल, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल सिस्टम है और यह लंबी दूरी की रूसी SAM की चौथी पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करती है.

गौरतलब है कि हाल के युद्धों से पता चलता है कि नए खतरों से निपटने के लिए सैन्य रणनीति कैसे बदल रही है. हवाई हमलों और एडवांस हथियारों के उदय के साथ, देश अपनी रक्षा प्रणालियों को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. बेहतर तकनीक में निवेश करके, राष्ट्र अपने लोगों की रक्षा करने और ऐसी दुनिया में सुरक्षित रहने का लक्ष्य रखते हैं जहाँ खतरे अधिक अप्रत्याशित होते जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- अरब सागर में शिव स्मारक को लेकर विवाद, जानें क्या है पूरा मामला

ABOUT THE AUTHOR

...view details