उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

महराजगंज में एक महीने में 14 HIV पॉजिटिव मिले; संक्रमितों में गर्भवती महिला भी, 2300 पार हुए मरीज - Maharajganj HIV positive increased

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 25, 2024, 5:18 PM IST

Updated : Jul 25, 2024, 7:14 PM IST

जिले में HIV संक्रमण तेजी से पैर पसार रहा है. स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक जिले में एचआईवी संक्रमितों की संख्या 23 सौ पार कर गई है. यहां कुल 2360 मरीज चिन्हित हुए हैं.

महराजगंज में एक महीने में 14 HIV पॉजिटिव मिले
महराजगंज में एक महीने में 14 HIV पॉजिटिव मिले (Photo Credit; ETV Bharat)

महराजगंज:जिले में HIV संक्रमण तेजी से पैर पसार रहा है. स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक जिले में एचआईवी संक्रमितों की संख्या 23 सौ पार कर गई है. यहां कुल 2360 मरीज चिन्हित हुए हैं. बीते जून माह में 1108 लोगों ने जिला अस्पताल के आईसीटीसी सेंटर में एचआईवी का टेस्ट कराया। इसमें से एक गर्भवती महिला समेत 14 लोग संक्रमित मिले.

रिपोर्ट के मुताबिक जिला अस्पताल के आईसीटीसी सेंटर में जून में 393 पुरूष, 489 महिलाओं व 226 गर्भवती महिलाओं ने अपना एचआईवी टेस्ट कराया। इसमें 393 पुरूषों में 10 की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है. वहीं 489 महिलाओं की जांच में तीन संक्रमित मिली हैं. इसके अलावा 226 गर्भवती महिलाओं की जांच में 1 में एचआईवी की पुष्टि हुई है.

इस तरह जिले में एचआईवी पीड़ितों की संख्या बढ़कर 2360 पहुंच गई है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक सभी एचआईवी संक्रमित एआरटी सेंटर से दवा ले रहे हैं. इनको हर माह एआरटी सेंटर आकर दवा लेने की सलाह दी जा रही है. साथ ही काउंसलिंग भी की जा रही है. मरीजों की सूचना गोपनीय रखी जा रही है.

चिकित्सक की देखरेख में होगा संक्रमित का प्रसव :गर्भवती महिला में एचआईवी वायरस की पुष्टि होने पर अस्पताल प्रशासन सतर्क हो गया है. गर्भवती महिला को काउंसलर के संपर्क में रहने और सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. डॉक्टर की देखरेख में गर्भवती महिला को प्रसव कराने की सलाह दी गई है.

सीडी फोर जांच से संक्रमितों के सेहत पर नजर :एचआईवी पीड़ितों को स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए समय-समय पर सीडी फोर की जांच की सलाह दी गई है. एआरटी सेंटर पहुंचकर पीड़ित सीडी फोर जांच करा रहे हैं. सीडी फोर 350 न्यूल से कम होने पर संक्रमित को पौष्टिक आहार लेने पर जोर दिया जा रहा है.

एआरटी प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. ए.वी त्रिपाठी ने बताया कि एचआईवी पीड़ित एआरटी दवा ले रहे हैं. समय-सयम पर सीडी फोर की जांच कर उनकी प्रतिरोधक क्षमता की जांच की जा रही हैं. गर्भवती महिला को प्रसव होने तक फालोअप में रखा गया है। डॉक्टर की देखरेख में महिला का प्रसव कराने की सलाह दी गई है.

यह भी पढ़ें : ऑपरेशन 'कार-ओ-बार' शुरू; कार में बैठकर जाम छलकाने पर 17 लोगों पर पुलिस ने की कार्रवाई - MAHARAJGANJ police action

Last Updated : Jul 25, 2024, 7:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details