उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / bharat

11 साल के कंप्यूटर ब्वॉय ने बनाया घर बैठे वोट करने का पोर्टल, दावा- 5 मिनट में होगी काउंटिंग - e voting portal

अलीगढ़ के 11 साल के आशीष अग्रवाल ने ई वोटिंग पोर्टल बनाया है. उनका दावा है कि इससे 1 मिनट में घर बैठे वोट दिया जा सकता है. साथ ही 5 मिनट में रिजल्ट भी सामने आ जाएगा.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 17, 2024, 7:27 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

कंप्यूटर ब्वॉय के नाम से मशहूर 11 साल के आशीष अग्रवाल ने 'मेरा वोट' नाम का एक पोर्टल तैयार किया है.

अलीगढ़:देशभर में कंप्यूटर ब्वॉय के नाम से मशहूर 11 साल के आशीष अग्रवाल एक बार फिर चर्चा में हैं. आशीष ने 'मेरा वोट' नाम का एक पोर्टल तैयार किया है. उनका दावा है कि इस ई वोटिंग पोर्टल के जरिए अब 1 मिनट में वोट पड़ सकेगा. साथ ही 5 मिनट में ही वोटों की गिनती भी की जा सकेगी. इसके लिए कहीं जाना भी नहीं पड़ेगा और घर बैठे लोग मतदान कर सकेंगे. इस पोर्टल को तैयार करने के बाद आशीष ने पीएम नरेंद्र मोदी और इलेक्शन कमिशन ऑफ इंडिया को एक मेल किया है. जिसमे आशीष ने इसे लांच करने की मांग की है.

सरकार को होगी करोड़ों रुपये बचत

आशीष का दावा है कि इस पोर्टल के इस्तेमाल से सरकार को करोड़ों रुपये की बचत होगी. साथ ही समय भी बचेगा. दावा है कि यह पोर्टल भरोसेमंद है और चंद मिनटों में ही मतदान और मतगणना की पूरी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. इसीलए आशीष ने पोर्टल को लांच करने के लिए पीएम को मेल भी किया है. गौरतलब है कि सरकार को एक बार चुनाव कराने में करोड़ों रुपये खर्च करने पड़ते हैं. उदाहरण के तौर पर पिछले लोकसभा चुनाव में चुनाव आयोग ने 9 हजार करोड़ रुपये खर्च किए थे.

आधार कॉर्ड बनेगा वोट डालने का जरिया

आशीष अग्रवाल का दावा है कि इससे लोग अपना वोट ऑनलाइन कर पाएंगे. इस वेबसाइट से एक मिनट में आप कहीं से भी अपने आधार कार्ड के जरिए वोट डाल सकते हैं. ये डाटा सेव भी होगा. इसके बारे में सीएम, पीएम इंडिया और इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया सहित डीएम अलीगढ़ को को मेल कर जानकारी दी है. बताया कि अभी कोई रिस्पांस नहीं आया है. परमिशन का इंतजार है.

9 डिजिटल किताबें लिखीं, 100 से अधिक सॉफ्टवेयर बनाए

शहर के देहली गेट थाना क्षेत्र के महावीरगंज इलाके के रहने वाले कंप्यूटर ब्वॉय आशीष की रुचि कोरोना काल में कम्प्यूटर में जागी थी. उसके बाद आशीष ने माइक्रोसॉफ्ट व अन्य पैटर्न पर 9 डिजिटल किताबें लिखीं. उसके अलावा अब तक आशीष 300 से अधिक गेम व 100 से अधिक सॉफ्टवेयर तैयार कर चुके हैं. फिलहाल अब आशीष को मेल का इंतजार बना हुआ है.

यह भी पढ़ें : वोट डालने वालों को बड़ां ऑफर! होटल-रेस्तरां में मिलेगी छूट, जाने कैसे मिलेगा फायदा - Lok Sabha Election 2024

यह भी पढ़ें :आज शाम थम जाएगा लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का प्रचार अभियान, पार्टियों के धुआंधार कार्यक्रम - Lok Sabha Election 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details