उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर, कुमाऊं के मैदानी गांवों में बाढ़ जैसे हालात

पहाड़ों में हो रही लगातार बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर हैं. उधम सिंह नगर में सितारगंज और रुद्रपुर के कई गांवों में बाढ़ जैसे हालात हैं.

By

Published : Jul 21, 2021, 6:41 PM IST

कई गांवों में बाढ़ जैसे हालात
कई गांवों में बाढ़ जैसे हालात

खटीमा/रुद्रपुर: मॉनसून सीजन में लगातार हो रही बारिश से उत्तराखंड के कई नदी-नाले उफान पर हैं. वहीं, भूस्खलन से कई मार्ग बाधित हैं. जिसकी वजह से लोगों की मुसीबतें बढ़ गई हैं. ऐसा ही कुछ हाल उधम सिंह नगर जनपद का भी है. भारी बारिश से सितारगंज और रुद्रपुर सहित कई क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है.

पहाड़ों में हो रही लगातार बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर हैं. सितारगंज के सिसौना, अरविंद नगर और बरुवाबाग समेत आधा दर्जन गांवों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. लोगों के घरों में पानी भर गया है. वहीं, रास्तों और खेतों में भी पानी ओवरफ्लो होकर बह रहा है. इससे आम लोगों का बड़ा बुरा हाल है.

बाढ़ जैसे हालात

ग्रामीणों का कहना है कि सिसौना गांव के पास जो स्टोन क्रशर बने हुए हैं, उन्होंने एक पुलिया बनाई है, जिसके कारण पानी की निकासी नहीं होने से बारिश का सारा पानी गांवों में घुस गया है. ग्रामीणों ने प्रशासन से पुलिया को तत्काल तोड़ने की मांग की है. ग्रामीणों की शिकायत पर एसडीएम ने मौके का मुआयना किया और पानी की निकासी के लिए पुलिया तोड़ने के आदेश दिए हैं.

ये भी पढ़ें:नैनीताल में बारिश से जनजीवन प्रभावित, पर्यटन स्थलों पर छाई वीरानी

वहीं, रुद्रपुर में कल्याणी नदी और बैगुल नदी का जलस्तर बढ़ने से दर्जनों घरों में पानी घुस गया है. जिला प्रशासन नदी किनारे रह रहे लोगों से सुरक्षित स्थान पर जाने की अपील कर रहा है. बावजूद इसके लोग घर छोड़ने को तैयार नहीं हैं. वहीं, कल्याणी नदी का जलस्तर बढ़ने से भूतबंग्ला क्षेत्र के कई घर जलमग्न हो चुके हैं.

देर रात से हो रही बारिश ने लोगों को घरों में कैद कर दिया है. रुद्रपुर के भदईपुरा, रम्पुरा, जगतपुरा, रविंद्रनगर और ट्रांजिट कैंप समेत दर्जनों इलाके जलभराव की चपेट में हैं. वहीं, कल्याणी नदी से सटे इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. लगातार बारिश से कल्याणी नदी का जलस्तर बढ़ने से पानी आबादी क्षेत्र में घुस रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details