उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

अपने 'आधार' के लिए मीलों भटक रहे लोग, ठीक नहीं 'सिस्टम'

आधार कार्ड आम नागरिक का जरूरी है. आधार कार्ड को सरकार द्वारा जगह-जगह लिंक करने के लिए जरूरी निर्देश जारी किये गये हैं, लेकिन विकासखंड थौलधार के लोगों को आधार कार्ड बनवाने के लिए मीलों दूर का सफर तय करना पड़ रहा है. इसके बावजूद भी आधार कार्ड नहीं बन पा रहे हैं.

By

Published : Mar 4, 2021, 10:55 AM IST

aadhaar card
आधार कार्ड

धनौल्टी: आधार कार्ड आम नागरिक का जरूरी और अहम दस्तावेज बन चुका है, जिसके बिना जरूरी प्रमाण पत्र, सरकार से मिलने वाली आर्थिक सहायता या जरूरी प्रमाणित दस्तावेज बनना मुश्किल है. आधार कार्ड को सरकार द्वारा जगह-जगह लिंक करने के लिए जरूरी निर्देश जारी किये गये हैं, लेकिन विकासखंड थौलधार के लोगों को आधार कार्ड बनवाने के लिए मीलों दूर का सफर तय करना पड़ रहा है. इसके बावजूद भी आधार कार्ड नहीं बन पा रहे हैं.

थौलधार के ग्रामीणों को उत्तरकाशी के चिन्यालीसौड़ जाना पड़ता है. फरवरी माह की शुरुआत मे जिला प्रशासन टिहरी ने आधार कार्ड बनवाने के लिए एक टीम विकासखंड मुख्यालय भेजी थी, लेकिन दो हफ्ते बीत जाने के बाद भी सिस्टम रजिस्टर्ड नहीं हो पाया. मीलों दूर से पहुंचे लोग लगातार कई दिनों तक दर-दर भटकते रहे लेकिन आधार कार्ड न बन पाने के बाद उन्हें मायूस होकर घर लौटना पड़ा.

पढ़ें:रुड़की: जल्द होगा कुरड़ी गांव के लोगों की समस्या का समाधान, ASDM ने किया स्थलीय निरीक्षण

इस संबंध में जब आधार कार्ड बनाने वाली एजेन्सी के सुपरवाइजर आकाश पाठक से बात की गई तो उन्होंने बताया कि सिस्टम में तकनीकी दिक्कत होने के कारण सिस्टम रजिस्टर्ड न पाया रहा था. थौलधार में तैनात टीम को वापस बुलाकर सिस्टम में आई तकनीकी दिक्कत को पूरा किया जाएगा और जल्द ही थौलधार में आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details