उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

ऐसे कैसे पढ़ेगा इंडिया? सुविधाओं से महरूम दीनगांव इंटर कॉलेज, पढ़ने को मजबूर छात्र

टिहरी गढ़वाल के प्रतापनगर विकासखंड के दीनगांव इंटर कॉलेज में छात्रों के लिए कोई सुविधा नहीं है.वहीं, विद्यालय के प्रधानाचार्य जिला प्रशासन को पत्र लिखा है कि छात्रों  को जरुरत के सुविधा दी जाए.

By

Published : Sep 5, 2019, 11:25 PM IST

दीनगांव इंटर कॉलेज के छात्र

प्रतापनगर: टिहरी जिले के प्रतापनगर विकासखंड के दीनगांव इंटर कॉलेज में अव्यवस्थाओं का मामला सामने आया है. दीनगांव इंटर कॉलेज में छात्र-छात्राओं के पढ़ने के लिए भवन तक की सुविधा नहीं है. इसके अलावा छात्रों के लिए विद्यालय में प्रयोगशाला ,सुलभ शौचालय और रसोई घर भी नहीं हैं. जिसके कारण छात्रों को पढ़ाई में बड़ा नुकसान झेलना पड़ रहा है.

पढ़ें:पुलिस के हत्थे चढ़ा नशे का सौदागर, 1.7 किलोग्राम चरस बरामद

बता दें कि टिहरी गढ़वाल के प्रतापनगर विकासखंड के दीनगांव इंटर कॉलेज 2017 में उच्चीकृत हुआ था. पहले ये विद्यालय जूनियर हाई स्कूल था. फिर हाई स्कूल हुआ और अब इंटर कॉलेज है. वर्तमान में इंटर कॉलेज में 400 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं.

गौरतलब है कि विद्यालय उच्चीकृत तो किया गया लेकिन यहां भवनों की संख्या नहीं बढ़ाई गई. यहां पुराने भवन में ही हाईस्कूल और इंटर की कक्षाएं संचालित हो रही हैं. विद्यालय में न ही प्रयोगशाला है और न ही सुलभ शौचालय, जिसके कारण यहां पढ़ने वाले छात्रों को परेशानियों का सामना करना पड़ता. इसके अलावा स्कूल में किचन की सुविधा भी नहीं है. जिससे छात्रों को मिड डे मील के भोजन से भी महरूम रहना पड़ता है.

पढ़ें:अतिक्रमण पर चला प्रशासन का पीला पंजा, आशियानों को टूटता देख रोने-बिलखने लगे लोग

विद्यालय के प्रधानाचार्य का कहना है कि विद्यालय संचालित करने में कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने बताया कि बरसात के समय स्कूल की छुट्टी भी करनी पड़ती है . साथ ही विद्यालय का किचन जीर्णोद्वार की स्थिति में है ऐसे में यहां कभी भी दुर्घटना घट सकती है. उन्होंने बताया कि इस मामले में जिला प्रशासन को पत्र भेजा गया है लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details