उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

कर्ज में दबे किसान ने की आत्महत्या, मुआवजे की जगह घर आया बैंक का नोटिस

किसान सुरेन्द्र सिंह ने बैंक का लोन जमा नहीं कर पाने के चलते जून 2017 में जहरीली पदार्थ खाकर खुदकुशी की थी. अब बैंक ने उनकी पत्नी को नोटिस भेजकर लोन जमा कराने को कहा है.

By

Published : Aug 8, 2019, 8:57 AM IST

बैंक से आया नोटिस दिखाती मृतक किसान की पत्नी

बेरीनाग: सिमतोला गांव निवासी किसान सुरेन्द्र सिंह ने बैंक का लोन जमा नहीं कर पाने के चलते जून 2017 में जहरीली पदार्थ खाकर खुदकुशी की थी. जिसके बाद जिला कांग्रेस कमेटी पिथौरागढ़ ने चंदा एकत्र कर ग्रामीण बैंक में मृतक किसान का एक लाख रुपये का लोन जमा करवाया था. जिसके दो वर्ष बीत जाने के बाद साधन सहकारी समिति पुरानाथल द्वारा मृतक किसान की पत्नी को लोन जमा कराने के लिए नोटिस भेजा गया. जिसके चलते मृतक की पत्नी ने एसडीएम सौरभ गहरवाल के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर कृषि ऋण माफ करने और परिवार की मदद करने की मांग की है.

बता दें कि बैंक का कर्ज नहीं जमा कर पाने की वजह से किसान सुरेन्द्र सिंह ने आत्महत्या कर ली थी. मामले को लेकर कांग्रेस ने पूरे प्रदेश में भाजपा के खिलाफ सड़कों पर उतरकर आंदोलन किया था. जिसके बाद जिला कांग्रेस कमेटी पिथौरागढ़ ने मृतक किसान के परिवार की मदद के लिए कदम उठाते हुए चंदा एकत्र कर ग्रामीण बैंक बेरीनाग में किसान का एक लाख रुपये का कर्ज जमा करवाया था.

किसान की मौत के बाद बैंक से आया नोटिस, परिवार ने सरकार से लगाई मदद की गुहार.

उस दौरान कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा सहित कई कांग्रेसी नेता मृतक किसान के घर भी पहुंचे और सरकार से मृतक किसान के परिजनों को मुआवजा देने और किसान के अन्य बैंकों के कर्ज भी माफ करने की मांग की थी. जिसके दो वर्ष बीत जाने के बाद साधन सहकारी समिति पुरानाथल द्वारा मृतक किसान की पत्नी मंजू देवी को कर्ज जमा करने के लिए नोटिस भेजा गया है.

ये भी पढ़े:सुरक्षा एजेंसियों ने घाटी में 100 अधिक नेताओं को गिरफ्तार किए

मृतक किसान की पत्नी मंजू देवी ने बताया कि पति के मौत के बाद सरकार ने पांच लाख का मुआवजा और मकान, गैस जैसी सुविधाएं देने की बात कही थी. लेकिन आज तक सरकार के द्वारा कोई सहायता नहीं की गयी. लेकिन बैंक से एक लाख का कर्ज जमा करने का नोटिस मिला है. वहीं मदद की गुहार लगाते हुए उन्होंने एसडीएम सौरभ गहरवाल के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर कर्ज माफ करने की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details