उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हाथी पर सवार होकर बाघों की निगरानी कर रहा वन महकमा, ड्रोन की भी ले रहा मदद

बीते हफ्ते रामनगर के कानियां गांव में घास लेने गई महिला को बाघ ने मौत के घाट उतार दिया था. तब से कॉर्बेट प्रशासन अलर्ट है. कॉर्बेट प्रशासन टीम द्वारा हाथी में बैठकर ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार गश्त की जा रही है. बाघ को ट्रैक करने के लिए ड्रोन की मदद भी ली जा रही है.

By

Published : Feb 19, 2021, 12:36 PM IST

ramnagar
वन महकमा

रामनगर:बीते हफ्ते रामनगर के कानियां गांव में घास लेने गई महिला को बाघ ने हमला कर मौत के घाट उतार दिया था. तब से ग्रामीणों में वन विभाग और कॉर्बेट प्रशासन के खिलाफ आक्रोश है. लेकिन अब कॉर्बेट प्रशासन अलर्ट नजर आ रहा है. कॉर्बेट प्रशासन टीम द्वारा हाथी में बैठकर ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार गश्त की जा रही है. बाघ को ट्रैक करने के लिए ड्रोन की मदद से निगरानी की जा रही है.

गजराज पर सवार होकर बाघों की निगरानी कर वन महकमा.

बता दें कि, कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के अंतर्गत पड़ने वाले बिजरानी रेंज में पिछले माह भी कानियां श्रोत के पास बाघ ने घास लेने गई महिला पर हमला कर दिया था. महिला की मौत हो गई थी. तभी से लगातार ग्रामीणों में आक्रोश बना हुआ है. ग्रामीणों का कहना है कि क्षेत्र में लगातार बाघ हमला कर रहा है. उसके बाद भी कॉर्बेट प्रशासन कोई भी ठोस कदम नहीं उठा रहा है.

पढ़ें:नौकरी खोजने आया युवक दोस्त की बीवी को लेकर हुआ फुर्र, तलाश में जुटी पुलिस

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक राहुल कुमार ने बताया कि कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के बफर जोन में एक टाइग्रेस अपने दो शावकों के साथ एक्टिव है. जिसका सामना कई वन्यजीवों के साथ हो रहा है, जिस पर वह उन पर हमला कर रही है. कुछ दिन पहले बाघिन के अटैक में एक महिला की मौत हो गई थी. उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए पूरी कार्रवाई की जा रही है. हाथी में बैठकर ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार गश्त की जा रही है. हाथी और ड्रोन को अल्टरनेटिव के रूप में यूज किया जा रहा है. गांवों के आसपास के जंगलों में मॉनिटरिंग की जा रही है. गांव में जो सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं उनकी मदद से भी बाघ को ट्रैक किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details