उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

गंगा दशहरा पर गर्जिया देवी मंदिर में उमड़ा भक्तों का सैलाब, मांगी मन्नतें

गंगा दशहरा पर्व पर रामनगर के प्रसिद्ध गर्जिया देवी मंदिर में सुबह से ही भक्तों का सैलाब उमड़ा रहा. मां के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं को लंबी कतारों में लगकर अपनी बारी का घंटो तक इंतजार करना पड़ा, लेकिन श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई कमी देखने को नहीं मिली.

By

Published : Jun 13, 2019, 7:41 AM IST

गंगा दशहरा पर गर्जिया देवी मंदिर में उमड़ा भक्तों का सैलाब

रामनगरःपूरे देश में गंगा दशहरा धूमधाम के साथ मनाया गया. इसी क्रम में प्रसिद्ध गर्जिया देवी मंदिर में गंगा दशहरा के मौके पर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. दूर-दूर से आए श्रद्धालुओं ने कोसी नदी में आस्था की डुबकी लगाई और मां गर्जिया देवी के दर्शन किए.

गंगा दशहरा पर गर्जिया देवी मंदिर में उमड़ा भक्तों का सैलाब.


पौराणिक मान्यताओं के अनुसार जेठ महीने के शुक्ल पक्ष की दशमी (गंगा दशहरा) के दिन गंगा धरती पर अवतरित हुई थी. इसी दिन राजा भगीरथ गंगा को धरती पर लाए थे. इस दिन लोग नदियों में स्नान कर ध्यान और दान करते हैं और पुण्य कमाते हैं. इसी कड़ी में गंगा दशहरा के पर्व के मौके पर रामनगर के प्रसिद्ध गर्जिया देवी मंदिर में सुबह से ही भक्तों का सैलाब उमड़ा रहा. मां के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं को लंबी कतारों में लगकर अपनी बारी का घंटो तक इंतजार करना पड़ा, लेकिन श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई कमी देखने को नहीं मिली.


ये भी पढ़ेंःपुलिस विभाग में यौन शोषण रोकने के लिए बना व्हाट्सएप ग्रुप, महिला कर्मचारी कर सकेंगी शिकायत


इस दौरान श्रद्धालुओं ने कोसी नदी में आस्था की डुबकी लगाई और मां भगवती के दर्शन किए. साथ ही अपनी मनोकामना के लिए मां भगवती से प्रार्थना की. गंगा दशहरा पर्व पर श्रद्धालुओं के जयकारों से गर्जिया मंदिर का माहौल भक्तिमय बना रहा. वहीं, श्रद्धालुओं का कहना है कि उन्हें गर्जिया मंदिर और आसपास का वातावरण काफी लुभा रहा है. साथ ही कहा कि यहां आकर शांति का अहसास हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details