उत्तराखंड

uttarakhand

कॉर्बेट में तीन साल का हो जाएगा 'सावन', Birthday सेलिब्रेशन की तैयारी में जुटा प्रशासन

कॉर्बेट प्रशासन आगामी 2 अगस्त को एक हाथी का तीसरा जन्मदिन मनाने जा रहा है. इस हाथी का नाम सावन है. ऐसे में कॉर्बेट प्रशासन सावन के जन्मदिन की तैयारियों में जुटा हुआ है.

By

Published : Jul 28, 2021, 10:29 AM IST

Published : Jul 28, 2021, 10:29 AM IST

Updated : Jul 28, 2021, 10:57 AM IST

SAVAN
सावन

रामनगर:कॉर्बेट प्रशासन (Corbett Administration) वन्यजीवों के संरक्षण के लिए जाना जाता है. कॉर्बेट प्रशासन आगामी 2 अगस्त को एक सावन नाम के हाथी का तीसरा जन्मदिन मनाने जा रहा है. कॉर्बेट प्रशासन का कहना है कि सावन के जन्मदिन को कोविड गाइडलाइन को फोलो करते हुए मनाया जाएगा.

बता दें कि, कॉर्बेट प्रशासन में 2017 में कर्नाटक राज्य से 9 हाथी लाए गए थे. जिसमें से एक हथिनी कंचभा गर्भवती थी. वहीं, 2018 में हाथनी कंचभा ने एक बच्चे को जन्म दिया था, जिसका नाम कॉर्बेट प्रशासन ने सावन रख दिया था. हर साल कोर्बेट प्रशासन सावन का जन्मदिन धूमधाम से मनाता है. इस बार भी 2 अगस्त को सावन का जन्मदिन है. सावन 3 साल का होने जा रहा है. सावन का जन्मदिन मनाने का कॉर्बेट प्रशासन ने निर्णय लिया है. जिसकी तैयारियों कॉर्बेट प्रशासन द्वारा की जा रही है.

कॉर्बेट में तीन साल का हो जाएगा 'सावन'.

बता दें कि, कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के कालागढ़ में रह रही कंचभा हथिनी के शिशु सावन का तीसरा जन्मदिन धूमधाम से बनाने का निर्णय लिया है. कॉर्बेट प्रशासन की यह पहल वन्य जीव संरक्षण की दिशा में लोगों को एक मैसेज भी देगी. इस मौके पर 100 किलो का केक भी काटा जाएगा. इस केक को गुड़, केला, पटेरा घास, दूब घास, आटे के लड्डू ,चरी घास, गेहूं का भूसा मिलाकर तैयार किया जाएगा.

पढ़ें:मूसलाधार बारिश से कैंपटी फॉल का बढ़ा जलस्तर, तीन घंटे से मसूरी-देहरादून मार्ग बंद

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक राहुल कुमार ने बताया कि कॉर्बेट पार्क के कालागढ़ रेंज में 2018 में कंचभा नाम की एक हथिनी ने एक बच्चे को जन्म दिया था. जिसका नाम हमने सावन रखा है. अभी सावन हमारे कालागढ़ कैंप में है. जो 2 अगस्त को तीस साल का होने जा रहा है. इस अवसर पर कोरोना की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए स्थानीय बच्चों, स्टाफ और वन्यजीव प्रेमियों के साथ मिलकर सावन का जन्मदिन मनाया जाएगा.

Last Updated : Jul 28, 2021, 10:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details