उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड वन महकमे के रडार पर वन्य जीव तस्कर, 100 शिकारियों लिस्ट तैयार

उत्तराखंड वन विभाग ने 100 ऐसे वन्य जीव तस्करों की सूची तैयार की है जो गुलदार और हाथी का शिकार करते हैं. इस लिस्ट में 11 महिलाएं भी शामिल हैं.

By

Published : Jul 14, 2019, 3:23 PM IST

100 से अधिक शिकारी वन महकमे के रडार पर

हल्द्वानी:वन महकमे के रडार पर उत्तराखंड सहित कई प्रदेशों के शिकारी वन महकमे के रडार पर हैं. यह वन्यजीव तस्कर जंगलों में बाघ, गुलदार और हाथी का शिकार करते हैं. वन विभाग ने 100 शिकारियों की एक लिस्ट तैयार की है. ये शिकारी उत्तराखंड सहित कई प्रदेशों में अपने मंसूबों को अंजाम देते हैं. इस लिस्ट में 11 महिलाएं भी शामिल हैं.

100 से अधिक शिकारी वन महकमे के रडार पर

वन संरक्षक डॉ. पराग मधुकर घकाते ने बताया कि वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो ने सूची तैयार की है. जिसमें देश के करीब 20 राज्यों के बड़े शिकारी हैं, जिनका डाटा तैयार किया गया है. सूची के सभी शिकारी सक्रिय और वन्यजीवों के अपराध में लिप्त हैं.

उन्होंने बताया कि वन्यजीवों की तस्करी में शामिल तस्करों के डाटा नाम पता और फोटो के सहित तैयार किया गया है. यह तस्कर एक जगह घटना को अंजाम देने के बाद दूसरे स्थान पर चले जाते हैं. इस सूची में हरियाणा के तस्करों के संख्या सबसे ज्यादा 20 है, जबकि दिल्ली के 4 और उत्तराखंड के 5 शिकारी शामिल है.

हैरानी की बात यह है कि इस सूचि में 11 महिलाएं भी शामिल हैं. इसमें से कई तस्कर जेल से जमानत पर हैं. बताया जा रहा है कि इन शिकारियों के तार नेपाल से जुड़े हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details