उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

लक्सर: शुगर मिल से क्षेत्र में फैली गंदगी, बदबू से लोगों का जीना हुआ दूभर

लक्सर शुगर मिल और मिल की डिस्टलरी से होने वाले प्रदूषण के कारण नगर की जनता खासी परेशान है. डिस्टलरी से निकल रहे दूषित पानी और गंदगी से मक्खी मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है.

By

Published : Mar 18, 2020, 2:09 PM IST

Updated : Mar 18, 2020, 5:13 PM IST

luksar
शुगर मिल से क्षेत्र में फैला गंदगी

लक्सर:भारत में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. इससे बचाव के लिए लोग अपने और आसपास की सभी जगहों को साफ करने में जुटे हुए हैं. वहीं लक्सर शुगर मिल की हालत गंदगी से बद से बदतर हो चुकी है. लेकिन, शुगर मिल प्रशासन क्षेत्र में गंदगी की सफाई को लेकर आज तक कोई पुख्ता इंतजाम नहीं कर पाया है. जिसके कारण शुगर मिल की डिस्टलरी से निकलने वाली बदबू लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है.

शुगर मिल से क्षेत्र में फैली गंदगी

बता दें कि लक्सर शुगर मिल और मिल की डिस्टलरी से होने वाले प्रदूषण के कारण नगर की जनता खासी परेशान है. डिस्टलरी से निकल रहे दूषित पानी और गंदगी से मक्खी मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है. जिसके कारण स्थानीय लोगों द्वारा कई बार शिकायत करने के बावजूद प्रशासन और मिल प्रबंधक ने इस ओर ध्यान नहीं दिया. जिसको लेकर स्थानीय लोगों में नाराजगी व्याप्त है.

ये भी पढ़ें:UKD का सरकार पर हमला, कहा- उत्तराखंड में लागू हो राष्ट्रपति शासन

गौरतलब है कि लक्सर में शुगर मिल आबादी के बीच स्थित है. मिल परिसर में ही डिस्टलरी स्थापित की गई है. जिससे निकलने वाले दूषित केमिकल युक्त पानी को बिना ट्रीटमेंट खुले स्थानों पर निस्तारित कर दिया जाता है. इसके अलावा मिल से निकलने वाली मैली से खाद बनाने की प्रक्रिया के दौरान उत्पाद को मिल परिसर में ही सुखाया जाता है. जिसके कारण क्षेत्र में प्रदूषण फैलने से लोगों का सांस लेना दूभर हो गया है.

वहीं इस बावत लक्सर एसडीएम पूरन सिंह राणा ने बताया कि शुगर मिल परिसर में गंदगी की जांच की जाएगी. जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

Last Updated : Mar 18, 2020, 5:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details