उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

दूसरे शाही स्नान पर कोरोना गाइडलाइन हुई थी तार-तार, आज क्या हो रहा है जानिए

कुंभनगरी हरिद्वार में दूसरे शाही स्नान के दौरान कोरोना के नियमों की धज्जियां उड़ती दिखी थीं. 31 लाख श्रद्धालुओं की भीड़ और संतों के आगे कुंभ मेला प्रशासन के दावे नतमस्तक नजर आया था.

By

Published : Apr 12, 2021, 10:13 PM IST

Updated : Apr 14, 2021, 10:24 AM IST

haridwar
हरिद्वार

हरिद्वारः कुंभनगरी हर की पैड़ी पर 12 अप्रैल को दूसरा शाही स्नान हुआ. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ती दिखीं. हालांकि प्रशासन के दावे के मुताबिक पूरी व्यवस्था की गई थी, लेकिन श्रद्धालुओं की भीड़ और संतों के आगे प्रशासन की व्यवस्थाएं धरी की धरी रह गईं.

दूसरे शाही स्नान पर नहीं दिखा कोरोना का खौफ
  • सोशल डिस्टेंसिंग लागू करवाना मुश्किल

हालात ये रहे कि खुद कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल का कहना था कि, 'अगर हम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए सख्ती बरतते हैं तो भगदड़ जैसी स्थिति हो सकती है. इसलिए हम यहां सोशल डिस्टेंसिंग लागू करवाने में असमर्थ हैं. हम लगातार लोगों से कोरोना के मुताबिक व्यवहार की अपील कर रहे हैं. लेकिन भारी भीड़ की वजह से चालान काटने भी भारी मुश्किल है.'

दूसरे शाही स्नान पर नियमों की उड़ी धज्जियां.
  • घातक हो सकते हैं परिणाम

हरिद्वार कुंभ में जिस तरह से भीड़ उमड़ रही है और सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. इसमें कोई दो राय नहीं है कि आने वाले समय में इसके परिणाम बेहद घातक साबित हो सकते हैं. क्योंकि जिस तरह से संघ प्रमुख मोहन भागवत से लेकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सहित तमाम बड़े लोग इस कुंभ मेले में आए और जाने के 24 घंटे के भीतर ही उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई, ऐसे में बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है कि जब सब कुछ सामने दिखाई दे रहा है तो इतनी लापरवाही क्यों बरती जा रही है?

  • सैनिटाइजेशन नहीं हुई

हरिद्वार प्रशासन की बात करें तो सिर्फ मच्छर मारने की दवाई को छोड़ दें तो प्रशासन की तरफ से कुंभ के अखाड़ों में किसी तरह की स्थायी व्यवस्था नहीं की गई है. कहीं कोई सैनिटाइजेशन की कार्रवाई नहीं हो रही है, इसलिए डर इसी बात का लगा हुआ है कि कहीं आने वाले समय में हरिद्वार कुंभ देशभर के लिए बड़ी मुसीबत पैदा न कर दे.

  • आईजी कुंभ संजय गुंज्याल का दावा

आईजी कुंभ संजय गुंज्याल की मानें तो हरिद्वार में इस वक्त कम भीड़ आई हुई है. 31 लाख से अधिक जो श्रद्धालु गंगा स्नान को पहुंचे हैं, ये वो श्रद्धालु हैं जो उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों के साथ हिमाचल, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों से आए हैं. इस बात की पूरी पुष्टि की जा रही है कि सीमा पार कर जो भी श्रद्धालु हरिद्वार में दाखिल हो रहा है वो कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट अपने साथ लेकर आ रहा है और उन्हीं को ही कुंभ क्षेत्र में प्रवेश दिया जा रहा है.

गुंज्याल बताते हैं कि होटल व्यवसायियों से लेकर तमाम कॉटेज के मालिकों को भी यह सख्त निर्देश हैं कि अगर बिना कोरोना टेस्ट रिपोर्ट देखे किसी यात्री को ठहराया गया तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

  • जिलाधिकारी सी रविशंकर का दावा

जिलाधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि जो भी कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं, उनके संपर्क में आए सभी लोगों की टेस्टिंग कराई जा रही है. चाहे वह संत क्यों ना हो. साथ ही हरकी पौड़ी पर हमारे द्वारा कोरोना गाइडलाइन के पूरे इंतजाम किए गए. जैसे ही एक अखाड़ा स्नान करके निकल रहा था, वैसे ही सभी घाटों को सैनिटाइज किया जा रहा था. साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा था. साथ ही हरकी पौड़ी क्षेत्र में कई सैनिटाइजर मशीन भी रखी गई है.

  • अखाड़ों के संतों की होगी कोरोना जांचः डीएम

हरिद्वार में अबतक सात संत संक्रमित पाए गये हैं. इसमें से 6 जूना अखाड़ा एवं अखाड़ा परिषद अध्यक्ष नरेंद्र गिरि पॉजिटिव आये हैं. हरिद्वार जिलाधिकारी सी रविशंकर की मानें तो तमाम अखाड़ों के संतों की टेस्टिंग की जाएगी, अभी यह संभव इसलिए नहीं हो पाया. क्योंकि तमाम अखाड़े आज के शाही स्नान की तैयारियों में व्यस्त थे. ऐसे में मंगलवार को संतों की न केवल टेस्टिंग की जाएगी. बल्कि संतों से उनकी तबीयत के बारे में भी पूछा जाएगा.

वहीं, जिलाधिकारी की मानें तो अखाड़ों में शामिल होने आ रहे संतों की भी सीमा पर कोविड-19 रिपोर्ट देखी जा रही है. जिनके पास नहीं है उनको कोविड टेस्टिंग करवाने के लिए कहा जा रहा है. अगर वो करवा रहे हैं और नेगेटिव रिपोर्ट आती है उसके बाद ही उनको हरिद्वार में दाखिल करवाया जा रहा है, नहीं तो उन्हें वापस अपने-अपने शहरों में भेजा जा रहा है.

  • हरिद्वार में 349 कोरोना पॉजिटिव

आज हरिद्वार में दूसरा शाही स्नान था. लिहाजा 26 हजार 694 लोगों की कोरोना की टेस्टिंग की गई थी, जिसमें 349 लोग पॉजिटिव पाए गये थे. हालांकि, अभी लगभग 15 हजार से ज्यादा रिपोर्ट आनी बाकी है. यह सभी जांच संतों और आने वाले भक्तों की गई है.

  • शाही स्नान से पहले मिले थे 401 कोरोना संक्रमित

शाही स्नान से ठीक 1 दिन पहले हरिद्वार में 401 कोरोना संक्रमित पाए गए थे, जिसमें अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि भी संक्रमित पाए गए थे. बावजूद इसके सोमवार को निरंजनी अखाड़े के संतों ने हरकी पैड़ी पर स्नान किया. इनमें वो संत भी शामिल रहे जो नरेंद्र गिरी के बेहद नजदीकी हैं, जिनका टेस्ट किया गया था और रिपोर्ट आनी बाकी है.

वहीं पिछले 24 घंटे में हरिद्वार में 408 नए केस सामने आने के बाद प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है. फिलहाल हरिद्वार में 2363 एक्टिव केस मौजूद हैं.

हरिद्वार सीमा पर आने वाले वाहनों एवं व्यक्तियों की कोविड टेस्टिंग की स्थिति

  • कुल कोविड टेस्ट : 9678, पॉजिटिव आए: 26
  • बिना कोविड टेस्ट लौटाए: व्यक्ति: 2758, वाहन: 357

आज 14 अप्रैल को क्या हो रहा है

आज भी हरिद्वार महाकुंभ में भारी भीड़ है. कोरोना गाइडलाइन का पालन करते कम ही साधु-संन्यासी दिख रहे हैं. आज बैसाखी भी है. सुबह आठ बजे तक ही 6 लाख श्रद्धालु गंगा में डुबकी लगा चुके हैं. जबकि 8 बजे तक अखाड़ों का स्नान शुरू नहीं हुआ था.

Last Updated : Apr 14, 2021, 10:24 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details