उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड में विजय दिवस पर सैनिकों को किया गया सम्मानित, करन माहरा ने पराक्रम का किया जिक्र

उत्तराखंड में विजय दिवस पर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी गई और जांबाज जवानों के वीरता को याद किया गया. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने भी पूर्व सैनिकों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया. उधर, पौड़ी में कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत ने शहीदों को नमन किया.

By

Published : Dec 16, 2022, 4:33 PM IST

Updated : Dec 16, 2022, 4:47 PM IST

Vijay Diwas Celebrated in Uttarakhand
पूर्व सैनिकों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया

उत्तराखंड में विजय दिवस पर सैनिकों को किया गया सम्मानित.

देहरादूनःहर साल 16 दिसंबर को भारत में विजय दिवस मनाया जाता है. यह दिवस भारत पाकिस्तान युद्ध 1971 (Indo Pakistan War 1971) के याद में मनाया जाता है. इस दिन यानी 16 दिसंबर 1971 को भारत ने जीत हासिल की थी. इसी कड़ी में उत्तराखंड में भी विजय दिवस धूमधाम से मनाया गया. कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय में भी विजय दिवस के मौके पर श्रद्धांजलि और सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. इस दौरान कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने पूर्व सैनिकों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया.

उत्तराखंड कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि साल 1971 के भारत पाक युद्ध में भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तान के 93 हजार सैनिकों को आत्मसमर्पण करने पर मजबूर कर दिया था. यह दिन इसलिए भी खास है कि क्योंकि आज के दिन हम पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और फील्ड मार्शल मानेकशॉ को याद कर रहे हैं, जिनके साहस प्रेरणा एवं दूरदर्शिता के कारण पाकिस्तान के दो टुकड़े करने में भारत कामयाब रहा. जिसके फलस्वरूप बांग्लादेश का गठन हुआ. उन्होंने कहा कि हम भारत के वीर सैनिकों को याद कर रहे हैं, जिन्होंने अपने जीवन का सर्वोच्च बलिदान देकर देश की रक्षा में पाकिस्तान के दो टुकड़े में अपना सहयोग प्रदान किया.
ये भी पढ़ेंःविजय दिवसः 1971 के युद्ध में देहरादून ने 5 भाइयों ने मनवाया था लोहा, सुनिए रणबांकुरे की जुबानी

हल्द्वानी में विजय दिवस पर वीरांगनाओं को किया गया सम्मानितःहल्द्वानी में विजय दिवस (Haldwani Vijay Diwas) के मौके पर शहीद पार्क में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस दौरान पूर्व सैनिकों और अधिकारियों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. साथ ही तीन वीरांगनाओं को भी सम्मानित किया गया.

मेजर बीएस रौतेला (Major BS Rautela) ने कहा कि आज का दिन भारत के जांबाज सैनिकों के शौर्य को याद करने का है. 16 दिसंबर 1971 के युद्ध में पाकिस्तान के लगभग 93000 जवानों ने भारत के सामने सरेंडर किया था, जिसका नतीजा हुआ कि नया देश बांग्लादेश बना. साल 1971 का युद्ध इतिहास के पन्नों में 13 दिनों तक चला. जिसमें पाकिस्तान ने भारतीय सेना के आगे घुटने टेक दिए.
ये भी पढ़ेंः1971 में जिस झंडे के साथ पाकिस्तान ने किया था सरेंडर, IMA देहरादून में है मौजूद

पौड़ी में विजय दिवस पर धन सिंह रावत ने शहीदों को किया नमनःविजय दिसव पर पौड़ी में आयोजित कार्यक्रम में उच्च शिक्षा सहकारिता एवं स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने शिरकत की. इस दौरान उन्होंने एजेंसी चौक स्थित शहीद स्मारक स्थल पर भारत पाक युद्ध 1971 के वीर शहीदों को पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी और शहीदों को नमन किया.

जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी कर्नल प्रदीप कोटनाला ने बताया कि ऑपरेशन इंडो पाक के दौरान उत्तराखंड के 255 वीर जवान शहीद हुए. जिसमें पौड़ी के 38 वीर शहीद सैनिक शामिल थे. कार्यक्रम में 1971 भारत-पाक युद्ध के वीर सेनानी एवं वीर नारियों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया. साथ ही 1971 भारत-पाक युद्ध पर बनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी दिखाई गई. छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुति दी और कई पूर्व सैनिकों ने 1971 युद्ध के अपने अनुभवओं को साझा किया.

Last Updated : Dec 16, 2022, 4:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details