उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हादसों पर लगाम लगाने के कवायद में उत्तराखंड पुलिस, हाईटेक इंटरसेप्टर से रखेगी तेज रफ्तार वाहनों पर नजर

सड़क सुरक्षा के लिए ट्रैफिक निदेशालय द्वारा चालान के रूप में सरकार को जमा होने वाली धनराशि का 25% अलग-अलग तरह के सड़क सुरक्षा उपकरणों की खरीद में खर्च किया है. जिसमें  3 नए हाईटेक इंटरसेप्टर वाहनों को भी जरूरत मुताबिक तैयार किया गया है.

By

Published : Mar 24, 2019, 9:51 AM IST

Updated : Mar 24, 2019, 11:00 AM IST

इंटरसेप्टर वाहन.

देहरादून:प्रदेश में बढ़ते सड़क हादसों पर अंकुश लगाने के लिए उत्तराखंड पुलिस ने आधुनिक तकनीक की सुविधाओं से लेंस 3 हाईटेक इंटरसेप्टर वाहन को तैयार किया गया है. इंटरसेप्टर बहुत जल्द सड़कों पर उतर कर तेज रफ्तार वाहनों से लेकर अलग-अलग तरह के सड़क सुरक्षा मापदंडों के तहत कार्रवाई करने में सहायक होगी.

इंटरसेप्टर वाहन.

हाईटेक इंटरसेप्टर वाहन को सीसीटीवी, ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडिंग कैमरों के साथ हाईटेक स्पीड रडार गन, एल्कोमीटर उपकरण से लैस किया गया है. जिसमें एक इंटरसेप्टर को तैयार करने में करीब 32 लाख रुपये खर्च किए गए हैं. बढ़ते हादसों को रोकने के लिए पुलिस ने ये कदम उठाया है. सड़क सुरक्षा के लिए ट्रैफिक निदेशालय द्वारा चालान के रूप में सरकार को जमा होने वाली धनराशि का 25% अलग-अलग तरह के सड़क सुरक्षा उपकरणों की खरीद में खर्च किया है. जिसमें 3 नए हाईटेक इंटरसेप्टर वाहनों को भी जरूरत मुताबिक तैयार किया गया है.

हालांकि, अभी पुलिस विभाग इसी तरह के कई और आधुनिक इंटरसेप्टर खरीदने की कार्रवाई में लगा हुआ है. वहीं, पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि प्रदेश में लगातार बढ़ते सड़क हादसे गंभीर समस्या बनती जा रही है. जिसके चलते विभाग द्वारा सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए धरातल पर प्रभावी प्रयास जा रहे हैं. अशोक कुमार के अनुसार अभी इसी तरह के कई और आधुनिक सुविधाओं वाले इंटरसेप्टर को तैयार कर उत्तराखंड के अलग-अलग जिलों में तैनात किया जाएगा. जिससे हादसों पर लगाम लगाई जा सके.

Last Updated : Mar 24, 2019, 11:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details