उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

इंस्पायर अवॉर्ड नामांकन प्रतियोगिता में पांचवें स्थान पर उत्तराखंड, पहाड़ी जिलों को भी मिली जगह

इंस्पायर अवॉर्ड नामांकन प्रतियोगिता में इस बार चंडीगढ़ पहले और बिहार दूसरे स्थान पर रहा है. इसमें उत्तराखंड पांचवें स्थान पर रहा है.

By

Published : Sep 21, 2020, 7:25 PM IST

Updated : Sep 21, 2020, 7:45 PM IST

uttarakhand-got-fifth-rank-in-inspire-award-nomination-contest
इंस्पायर अवॉर्ड नामांकन प्रतियोगिता में पांचवे स्थान पर रहा उत्तराखंड

देहारादून: उत्तराखंड में वैज्ञानिक प्रतिभाओं की कमी नहीं है. स्कूलों में छात्र-छात्राएं वैज्ञानिक कार्यक्रमों को लेकर ज्यादा उत्साहित दिखाई देते हैं. इसी का नतीजा है कि राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले इंस्पायर अवार्ड नामांकन में उत्तराखंड देश के 10 राज्यों में पांचवें स्थान पर रहा है. यही नहीं, प्रदेश के पहाड़ी जिलों ने भी राष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष स्थान हासिल किए हैं.

भारत सरकार की तरफ से छात्र-छात्राओं की वैज्ञानिक प्रतिभा को आगे बढ़ाने के लिए हर साल विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता करवाता है, जिसमें हजारों छात्र-छात्राएं हिस्सा लेते हैं. इस प्रतियोगिता को कराने का मकसद छात्रों में वैज्ञानिक सोच और प्रतिभा को उभारना है. इस साल 16 सितंबर तक हुए नामांकन में उत्तराखंड देश के शीर्ष 10 राज्यों में से पांचवें स्थान पर रहा है. इतना ही नहीं, राज्य के टिहरी और चमोली जैसे जिलों ने भी देश के शीर्षतम जिलों में अपना नाम दर्ज कराया है.

पढ़ें-लोकसभा में अजय भट्ट ने उठाया काशीपुर का मुद्दा, कहा- ओवरब्रिज निर्माण कार्य तुरंत हो शुरू

बता दें इंस्पायर अवॉर्ड प्रतियोगिता में इस बार चंडीगढ़ पहले और बिहार दूसरे स्थान पर रहा है. इसमें उत्तराखंड पांचवें स्थान पर रहा है. जिलों की बात करें तो टिहरी जिला देश में आठवें और चमोली 16वें नंबर पर रहा है. जानकारी के अनुसार, उत्तराखंड से करीब 10 हजार छात्रों ने इस प्रतियोगिता के लिए अपना नामांकन करवाया है.

पढ़ें-IPL गर्ल तान्या को बचपन से था क्रिकेट का शौक, पिता का एक्सक्लूसिव इंटरव्यू

इसमें अकेले टिहरी जिले से ही दो हजार से ज्यादा छात्रों ने प्रतियोगिता में नाम दर्ज करवाया है. दरअसल, इस प्रतियोगिता के लिए जिला स्तर पर छात्रों की प्रदर्शनी लगवाई जाती है. इसमें चयनित होने वाले छात्रों को राज्य और फिर राष्ट्रीय स्तर पर जगह दी जाती है.

Last Updated : Sep 21, 2020, 7:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details