उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @5PM

कोरोना संकट के चलते इस बार परंपरागत कांवड़ मेला नहीं होगा. उत्तराखंड सरकार राज्यों के मुख्यमंत्रियों को गंगाजल देने जाएगी. कांग्रेस ने त्रिवेंद्र सरकार के घोषणा पत्र पर सवाल खड़े किए हैं. साथ ही वादाखिलाफी का आरोप लगाया है. गुलदार ने 24 बकरियों को निवाला बनाया है. जबकि, देहरादून में 9 नए वेंडिंग जोन बनाए जाएंगे. पढ़िए 5 बजे तक की 10 बड़ी खबरें..

By

Published : Jul 2, 2020, 5:01 PM IST

top ten
top ten

  1. इस बार नहीं होगा परंपरागत कांवड़ मेला, राज्यों के मुख्यमंत्रियों को गंगाजल देने जाएगी उत्तराखंड सरकार
    कोरोना की मार इस बार कांवड़ मेले पर भी पड़ गई है. कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन के चलते इस बार परंपरागत कांवड़ मेला नहीं होगा. उत्तराखंड सरकार राज्यों के मुख्यमंत्रियों को गंगाजल देने जाएगी. उत्तराखंड के शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इसकी जानकारी दी.
  2. कांग्रेस ने त्रिवेंद्र सरकार के घोषणा पत्र पर उठाए सवाल, वादाखिलाफी का लगाया आरोप
    डीजल-पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी के बाद कांग्रेस ने राज्य सरकार को एक और मुद्दे पर घेर लिया है. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की विधानसभा डोईवाला में कांग्रेस ने बीजेपी के घोषणा पत्र को लेकर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. कांग्रेस ने कहा है कि बीजेपी सरकार ने घोषणा पत्र में जो वादे जनता से किए थे, उन पर धरातल पर अभी तक काम शुरू नहीं हुआ है. बीजेपी सरकार जनता को गुमराह कर रही है. सरकार घोषणा पत्र की 95 फीसदी घोषणाएं पूरी होने की बात कर रही है लेकिन धरातल पर 10 प्रतिशत काम भी दिखाई नहीं दे रहा है.
  3. कुछ ही घंटों में 24 बकरियों को गुलदार ने बनाया निवाला, चरवाहे को लगी डेढ़ लाख की चपत
    विकासखंड अगस्त्यमुनि के दशज्यूला कांडई क्षेत्र में गुलदार का आतंक बना हुआ है. गुलदार का आतंक इतना बढ़ गया है कि ग्रामीण अपने घरों से बाहर निकलने में भी कतरा रहे हैं.ताजा घटनाक्रम के तहत गुलदार ने बीती रात एक ग्रामीण की 24 बकरियों को अपना निवाला बना दिया. उधर, वन विभाग से शिकायत करने पर भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. जिससे क्षेत्रीय जनता में आक्रोश बढ़ता जा रहा है.
  4. इंसाफ के लिए सड़क पर उतरी मां, लिखा- 'दामिनी को न्याय दो, दोषियों को जेल भेजो'
    विवाहिता की आत्महत्या प्रकरण में पुलिस ससुरालियों के खिलाफ दहेज उत्पीड़न और आत्महत्या के लिए प्रेरित करने का मुकदमा दर्ज कर चुकी है. लेकिन दो सप्ताह से अधिक का वक्त गुजरने के बाद भी मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है. ऐसे में महिला की मां ने सड़क पर उतरकर दोषियों को सजा की मांग उठाई है. इस बेबस मां के हाथों में पोस्टर है, जिस पर लिखा है दामिनी को न्याय दो, दोषियों को सजा दो.
  5. डोईवाला में डेंगू को लेकर तैयारी, गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ हुई कार्रवाई
    प्रदेश में बढ़ती गर्मी के साथ डेंगू का कहर भी धीरे-धीरे असर दिखाने लगा है. इसकी रोकथाम के लिए स्थानीय प्रशासन अपने-अपने स्तर पर अभियान चलाकर इसकी रोकथाम के प्रयासों में जुटा हुआ हैं. इसी कड़ी में नवनियुक्त तहसीलदार रेखा आर्य ने शहर में गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है. उन्होंने डेंगू की रोकथाम के शहर में सफाई अभियान चलाया है. तहसीलदार रेखा आर्य ने लोगों से घरों के आसपास साफ-सफाई और खाली बर्तनों,टंकी ,टैंक को ढककर रखने की अपील की है.
  6. इस साल नहीं होगी कांवड़ यात्रा, संत समाज ने किया सरकार के फैसले का स्वागत
    उत्तराखंड सरकार द्वारा पड़ोसी राज्यों की सहमति के बाद इस बार होने वाली कांवड़ यात्रा को स्थगित कर दिया गया है. हरिद्वार के साधु संतों ने सरकार के इस निर्णय का स्वागत किया है. साथ ही कांवड़ लेने आने वाले कांवड़ियों से अपील की है कि इस बार अपने घर पर रहकर ही भगवान भोलेनाथ का ध्यान और प्रार्थना करें.
  7. देहरादून में बनेंगे 9 नए वेंडिंग जोन, बैठक के बाद लगेगी मुहर
    नगर निगम देहरादून ने पिछले साल 6 नंबर पुलिया पर स्मार्ट वेंडिंग जोन बनाया था. इसी की तर्ज पर अब नगर निगम शहर में 9 जगहों पर स्मार्ट वेंडिंग जोन बनाने की योजना बना रहा है. इसके लिए निगम ने 9 जगहों पर जमीन को चिन्हित कर लिया है. बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों की सहमति के बाद स्मार्ट वेंडिंग जोन बनाने के लिए मुहर लगा दी जाएगी.
  8. मॉनसून सीजन को लेकर अलर्ट मोड पर प्रशासन, 63 जेसीबी मशीनें और 32 सदस्यीय टीम तैनात
    उत्तराखंड में मॉनसून दस्तक दे चुका है. हर साल मॉनसून सीजन में बादल फटने, भूस्खलन जैसी कई तरह की प्राकृतिक आपदाएं देखने को मिलती है. जिससे काफी जान-माल का नुकसान होता है. जिसे देखते हुए अल्मोड़ा जिला प्रशासन ने आपदा की स्थिति से निपटने के लिए कमर कस ली है. प्रशासन ने जिले के 63 संवेदनशील स्थानों पर जेसीबी मशीनें तैनात कर दी है. जबकि, एनडीआरएफ की 32 सदस्यीय टीम भी सभी उपकरणों के साथ अलर्ट पर हैं.
  9. PMGSY के तहत गांवों में बिछेगा सड़कों का जाल, दो अरब 15 करोड़ रुपये स्वीकृत
    बदरीनाथ विधानसभा क्षेत्र में 29 सड़कों के निर्माण के लिए बजट स्वीकृत हो गया है. ऐसे में कई गांवों को सड़क मार्गों से जोड़ने के लिए पीएमजीएसवाई के तहत 2 अरब 15 करोड़ रुपये का फंड जारी हुआ है. इतना ही नहीं विभाग ने कई सड़कों का निर्माण कार्य शुरू भी कर दिया है.
  10. रामनगर: युवक ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस
    रामनगर में एक युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. वहीं, सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर उसे पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है.साथ ही पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details