उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @11AM

भाई बहन के प्यार का अटूट बंधन, जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त, श्रावण के अंतिम सोमवार-रक्षाबंधन पर महाकाल की विशेष पूजा, गृह मंत्री अमित शाह को प्रधानमंत्री बताकर ट्रोलर के निशाने पर आए दिग्विजय सिंह. पढ़िए ऐसे ही सुबह 11 बजे की दस बड़ी खबरें. केवल ETV-भारत पर

By

Published : Aug 3, 2020, 11:02 AM IST

top ten news
उत्तराखंड टॉप टेन

1- भाई बहन के प्यार का अटूट बंधन, जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

रक्षाबंधन का पर्व हर साल सावन माह की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाया जाता है. यह त्योहार भाई-बहन के रिश्ते को समर्पित है. बहनें अपने भाई की कलाई में राखी बांधती हैं और उसके सुखी जीवन की कामना करती हैं. वहीं भाई बदले में बहन को उपहार भेंट करते हैं. सनातन धर्म में यह मान्यता है कि कोई भी शुभ कार्य शुभ समय अर्थात शुभ मुहूर्त किया जाता है.

2- श्रावण के अंतिम सोमवार-रक्षाबंधन पर महाकाल की विशेष पूजा

आज श्रावण का आखिरी सोमवार होने के साथ ही रक्षाबंधन भी है. इस मौके पर उज्जैन में अलसुबह बाबा महाकाल की भस्म आरती हुई और भगवान महाकालेश्वर का दूध-दही युक्त पंचामृत से अभिषेक किया गया. जिसके बाद ढोल-नगाड़ों और घंटों की गूंज के साथ विधि-विधान से पुजारियों ने बाबा महाकाल की भस्म आरती की. वहीं बाबा महाकाल को राखी बांधी गई और 11 हजार लड्डू का भोग भी लगाया गया.

3- गृह मंत्री अमित शाह को प्रधानमंत्री बताकर ट्रोलर के निशाने पर आए दिग्विजय सिंह

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह राम मंदिर के शिलान्यास के मुहूर्त को लेकर लगातार मोदी सरकार को घेर रहे हैं, लेकिन इस बार उन्होंने बड़ी गलती कर दी है. दिग्विजय सिंह ने अपने ट्वीट में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को प्रधानमंत्री लिख दिया है. हालांकि बाद में गलती का अहसास होने पर उन्होंने क्षमा मांगी.

4- अयोध्या केस में कब क्या-क्या हुआ? जानें अब तक की पूरी टाइमलाइन

उत्तर प्रदेश के अयोध्या का राम जन्मभूमि टाइटल सूट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 40 दिनों की लगातार सुनवाई के बाद अंतिम फैसला सुनाया. पांच जजों की विशेष पीठ के सर्वसम्मति से सुनाए गए फैसले के बाद अब आवंटित भूमि पर मंदिर निर्माण से जुड़ी प्रक्रियाओं की शुरुआत हो चुकी है. पूरा मामला क्या है, ईटीवी भारत ने संक्षेप में इसे समझाने की कोशिश की है. मुगल काल से जुड़े इस भूमि विवाद में कई महत्वपूर्ण पड़ाव आए हैं. वीडियो में अहम घटनाओं का जिक्र किया गया है, जिससे इसे समझा जा सकता है. देखें खास रिपोर्ट.

5- गोहरी माफी गांव पर मंडराया बाढ़ का खतरा, राज्यमंत्री कृष्ण कुमार ने किया दौरा

बरसात के मौसम ने एक बार फिर गोहरी माफी में रहने वाले लोगों की दिक्कतें बढ़ा दी हैं. भारी बारिश से सौंग नदी में जल स्तर बढ़ने की वजह से गांव के पास की भूमि का कटान हो रहा है. यही कारण है कि ग्रामीण काफी चिंतित हैं. राज्यमंत्री कृष्ण कुमार सिंघल ने मौके पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया.

6- नाबालिग दिव्यांग के साथ दुष्कर्म का प्रयास, अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज

जनपद के कल्जीखाल विकासखंड के एक गांव में नाबालिग दिव्यांग के साथ दुष्कर्म के प्रयास का मामला सामने आया है. अज्ञात के खिलाफ राजस्व पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है. पुलिस ने पीड़िता का मेडिकल भी कराया है. पुलिस का कहना है कि जांच रिपोर्ट आने के बाद दोषी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

7- शराब का ठेका हटाने की मांग को लेकर महिलाओं ने किया प्रदर्शन

आबादी के बीच देशी शराब के ठेके के विरोध में महिलाओं ने धरना-प्रदर्शन किया. महिलाओं ने शराब के ठेके को आबादी से दूर शिफ्ट करने की मांग की है. ऐसा न होने पर महिलाओं ने आंदोलन करने की चेतावनी दी है.

8- अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन का अनुष्ठान गौरी गणेश पूजन के साथ शुरू

श्री राम जन्मभूमि अयोध्या में पांच अगस्त को राम मंदिर की आधारशिला रखी जानी है. तीन दिन तक चलने वाला राम मंदिर भूमि पूजन का अनुष्ठान आज यानी सोमवार से शुरू हो गया है. इस क्षण को उत्सव के रूप में मनाने के लिए अयोध्या में भव्य तैयारी की गई है. गौरी गणेश पूजन के साथ श्री राम जन्मभूमि में अनुष्ठान आज से शुरू हो गया.

9- सुशांत केस की जांच में नया रोड़ा, पटना सिटी एसपी को बीएमसी ने किया क्वारंटीन

सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड मामले की जांच करने मुंबई गए पटना सेंट्रल एसपी विनय तिवारी को बीएमसी ने क्वारंटीन कर दिया है. सुशांत सिंह मामले में जांच करने और पटना से गई चार सदस्यीय टीम के सहयोग करने के लिए आईपीएस विनय तिवारी को भेजा गया था. विनय तिवारी को क्वारंटीन करने से सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड मामले में महाराष्ट्र और बिहार पुलिस की तकरार अब खुलकर सामने आती हुई दिखाई दे रही है.

10- कॉर्बेट में 'सावन' का जन्मदिन, काटा गया 80 किलो का केक

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के कालागढ़ रेंज में रविवार को हाथी के बच्चे 'सावन' का दूसरा जन्मदिन मनाया गया है. सावन के दो वर्ष पूरे होने पर कॉर्बेट प्रशासन ने उसका जन्मदिन धूमधाम से मनाया. इस दौरान हाथियों को खाने में पसंद आने वाली वस्तुओं से एक खास केक भी बनाया गया. 80 किलो वजनी इस केक को सावन के साथ दूसरे हाथियों ने बड़े चाव से खाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details