उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

टाटा समूह ने देवभूमि में निवेश की जताई इच्छा, सीएम ने गिनाईं प्रदेश की खूबियां

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने मुंबई दौरे में टाटा ग्रुप के चेयरमैन से मुलाकात की. मीटिंग में टाटा ग्रुप ने देवभूमि में निवेश की इच्छा जताई है.

By

Published : Dec 19, 2019, 7:52 PM IST

टाटा समूह निवेश उत्तराखंड समाचार , tata group investment uttarakhand news
उत्तराखंड में टाटा समुह ने निवेश की जताई इच्छा.

देहरादून :मुंबई दौरे पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने टाटा समूह के चेयरमैन समेत वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की. मुख्यमंत्री ने टाटा समूह के चेयरमैन से उत्तराखंड में निवेश को लेकर बातचीत की. सीएम रावत ने प्रदेश की विशेषताओं को टाटा समूह के सामने रखा. जिसके बाद समूह ने प्रदेश में निवेश की इच्छा जताई.

टाटा समूह ने देवभूमि में निवेश की जताई इच्छा

मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि इज ऑफ डूईंग बिजनेस के लिए राज्य सरकार ने कई महत्वपूर्ण सुधार किए हैं. मुख्यमंत्री ने टाटा के प्रतिनिधिमण्डल को उत्तराखंड आने का न्यौता दिया है. विशेषकर पर्यटन, ऊर्जा व विनिर्माण में निवेश की असीमित सम्भावनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया है. इस दौरान टाटा ग्रुप और उत्तराखंड सरकार के अधिकारियों ने बैठक में राज्य में निवेश की सम्भावनाओं पर विस्तार से चर्चा की.

यह भी पढ़ें-अनाथ बच्चों के उज्ज्वल भविष्य से जुड़ी खास नियमावली को राज्यपाल ने दी मंजूरी

राज्य सरकार के अधिकारियों ने पर्यटन, ऊर्जा, इलेक्ट्रिक वाहन और सूचना प्रौद्योगिकी में निवेश के लिए प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए. व्यापक विचार विमर्श के बाद टाटा ग्रुप ने उत्तराखंड के सभी जिलों में एएमए (होम स्टे), ताज (रिसोर्ट), जिंजर (बिजनेस होटल), जीवा (स्पा) आदि ब्रांड के माध्यम से आतिथ्य क्षेत्र में काम करने की रुचि जाहिर की.

यह भी पढ़ें-युवाओं के पास नौकरी पाने का सुनहरा मौका, आयोग ने शुरू की तैयारी

टाटा ग्रुप ने गोआ में फोर्ट अगुआडा और अंडमान निकोबार में हेवलॉक की तर्ज पर पर्यटन के लिए टिहरी झील के विकास की इच्छा जताई . समूह ने टीसीएस आईओएन और राज्य में स्किलिंग एंड टेस्टिंग सेंटर विकसित करने की इच्छा जताई. टाटा पॉवर ने माइक्रो ग्रिड सोल्यूशन के माध्यम से विद्युत वितरण प्रणाली में सुधार में सहयोग के लिए प्रस्ताव दिया ताकि उत्तराखंड वर्ष 2023 तक नवीकरणीय ऊर्जा से 50 प्रतिशत ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य हासिल किया जा सके.

यह भी पढ़ें-देहरादून: आवारा पशुओं से मिलेगी निजात, गौसदन बनकर तैयार

टाटा पॉवर राज्य में सोलर पम्प विनिर्माण में सम्भावनाओं को भी देखेगी. भारत सरकार की फेम-2 योजना का उपयोग करते हुए उत्तराखंड में इलेक्ट्रोनिक व्हीकल सेक्टर के विकास पर भी गहन चर्चा की. टाटा एडवांस सिस्टम (टाटा ग्रुप डिफेंस सेक्टर कम्पनी) राज्य में ड्रोन टेस्टिंग का एक्सीलेंस सेंटर विकसित करने में सहभागिता की सम्भावना पर काम करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details