उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हरक सिंह रावत ने आयुष रथ किया रवाना, लोगों को चिकित्सक देंगे राय

आयुष मंत्री हरक सिंह रावत ने आयुष रथ सेवा की शुरूआत की है. रथ प्रदेश के सभी जनपदों में आयुष चिकित्सा किट उपलब्ध कराएगी और चिकित्सकों की मदद से लोगों को उचित परामर्श दिया जाएगा.

By

Published : May 18, 2021, 9:54 AM IST

आयुष रथ सेवा की शुरुआत
आयुष रथ सेवा की शुरुआत

देहरादून: उत्तराखंड के लोगों के लिए कोरोनाकाल में एक राहत भरी खबर है. दरअसल, आयुष विभाग ने आम लोगों को आयुष चिकित्सकों की राय उपलब्ध कराने के लिए आयुष रथ सेवा शुरू की है. इस अवसर पर आयुष मंत्री हरक सिंह रावत ने तीन आयुष रथ रवाना कर इसकी शुरूआत की. इस आयुष रथ के जरिये आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक किट के साथ लोगों को चिकित्सीय परामर्श भी मिल सकेगा.

हरक सिंह रावत ने आयुष रथ किया रवाना

पूरे प्रदेश में घूमेगा आयुष रथ

बता दें कि इस आयुष रथ को प्रदेशभर के विभिन्न जनपदों में भेजा जाएगा. जिससे लोगों को महामारी में अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने और महामारी से बचने के उपाय चिकित्सकों द्वारा प्राप्त हो सकें. आयुष रथ में किट के साथ चिकित्सक भी रहेंगे.

पढ़ें: उत्तराखंड में कम हो रहा कोरोना की दूसरी लहर का असर, आंकड़े कर रहे तस्दीक

आयुष मंत्री हरक सिंह रावत ने बताया कि लोगों के लिए 2,76,000 आयुष सुरक्षा किट की व्यवस्था की गई है. जिसके लिए चार करोड़ सात लाख की धनराशि स्वीकृत हुई है. हरक सिंह रावत ने बताया कि आयुष विभाग लगातार महामारी को लेकर बेहतर काम कर रहा है. पिछले साल 2,25,000 आयुष सुरक्षा किट वितरित की गई थी.

92 हजार लोगों से संपर्क कर चुका है आयुष विभाग

राज्य में अब तक 92 हजार लोगों से आयुष विभाग संपर्क कर चुका है, उधर होम्योपैथिक विभाग द्वारा भी आर्सेनिक एलबम किट तैयार की गई है. पिछले साल 13 लाख किट वितरित किए गए थे, जबकि इस साल 31,064 वितरित किए जा चुके हैं. विभाग की तरफ से दावा किया गया है 97 प्रतिशत लोगों ने आयुष और होमोपैथिक किट पर खुशी जताई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details