उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सावधान! कुत्तों से रहें बचकर, दून अस्पताल और बाजार में नहीं हैं रेबीज के इंजेक्शन

आवारा कुत्तों की बढ़ती संख्या की वजह से आये दिन डॉग बाइट के कई केस सामने आ रहे हैं. लेकिन, दून अस्पताल और बाजार में रेबीज के इंजेक्शन उपलब्ध नहीं हैं.

By

Published : Jun 9, 2019, 10:19 PM IST

Updated : Jun 9, 2019, 11:56 PM IST

कॉन्सेप्ट इमेज.

देहरादून: दून मेडिकल कॉलेज में प्रतिदिन करीब 30 से 40 लोग एंटी रेबीज इंजेक्शन लगवाने के लिए पहुंच रहे हैं. लेकिन पिछले दो महीने से ज्यादा समय से अस्पताल ने एंटी रेबीज इंजेक्शन नहीं खरीदा है. एंटी रेबीज इंजेक्शन की उम्मीद में अस्पताल पहुंच रहे लोगों को इंजेक्शन रुम के दरवाजे पर चस्पा नोटिस मायूस कर रहा है, जिसमें लिखा है कि बीते 4 अप्रैल से एंटी रेबीज इंजेक्शन खत्म है.

दून अस्पताल और बाजार में नहीं हैं रेबीज के इंजेक्शन.

शहर में बढ़ रहे कुत्तों के आतंक और अस्पताल में एंटी रेबीज इंजेक्शन न होने से परेशान मरीजों को प्राइवेट अस्पताल जाना पड़ रहा है. हॉस्पिटल में जरूरी इंजेक्शन का स्टॉक न होने की बड़ी वजह किसी प्राइवेट कंपनी को प्रमोट करने की चाह बताई जा रही है. सूत्रों के मुताबिक एंटी रेबीज इंजेक्शन बनाने वाली कंपनी immnoglobin को बाजार में प्रमोट करने की कोशिश की जा रही है, जिस वजह से अन्य एंटी रेबीज इंजेक्शन बाजार से गायब कर दिए गए हैं.

पढ़ें-वैष्णो देवी का दर्शन कर घर लौट रहा परिवार लापता, बुजुर्ग पिता ने खोजबीन की लगाई गुहार

बताया जा रहा है कि इन दिनों बाजार में तकरीबन 350 रुपये में आसानी से मिलने वाले एंटी रेबीज इंजेक्शन नहीं मिल रहे हैं. इस वजह से immnoglobin को खरीदने के लिए मरीज को काफी ज्यादा रकम चुकानी पड़ रही है.

वहीं, इस संबंध में दून मेडिकल कॉलेज के डिप्टी मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. एनएस खत्री ने बताया कि मेडिकल कॉलेज को इंजेक्शन की सप्लाई डीजी ऑफिस करता है. मीटिंग के दौरान डीजी हेल्थ को बताया गया है कि अस्पताल में इंजेक्शन खत्म हो गए हैं. डॉक्टर खत्री ने बताया कि डीजी ऑफिस का कहना है कि एंटी रेबीज वैक्सीन जिसका प्रोडक्शन ऑल इंडिया स्तर पर होता है उसकी शॉर्टेज चल रही है. यही कारण है कि वैक्सीन उपलब्ध कराने में दिक्कतें सामने आ रही हैं. डिप्टी मेडिकल सुप्रिटेंडेंट ने बताया कि एक महिला मरीज ने जानकारी दी है कि बाजार के मेडिकल स्टोरों में भी एंटी रेबीज वैक्सीन नहीं हैं,जो चिंता का विषय है, इस पर गौर किया जाना चाहिए.

Last Updated : Jun 9, 2019, 11:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details