उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सड़कों से हटेंगे 10 साल पुराने कमर्शियल वाहन, 16 दिसंबर को होगा अंतिम फैसला

संभागीय परिवहन अधिकारी दिनेश पठोई ने बताया की एनजीटी ने प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए 10 साल पुराने कमर्शियल वाहनों का संचालन बंद करने के आदेश जारी किए हैं. ऐसे में 16 दिसंबर को संभागीय परिवहन प्राधिकरण की बैठक में सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

By

Published : Dec 5, 2019, 12:04 AM IST

dehradun
दस साल पुरान कॉमर्शियल वाहन हो सकते हैं बंद.

देहरादून: साल दर साल बढ़ते प्रदूषण के स्तर को देखते हुए राष्ट्र हरित प्राधिकरण (NGT) की ओर से हालही में 10 साल पुराने कमर्शियल वाहनों के संचालन पर रोक लगाने के निर्देश जारी गए हैं. ऐसे में इस विषय पर अंतिम निर्णय लेने के लिए आगामी 16 दिसंबर को संभागीय परिवहन प्राधिकरण की अहम बैठक होगी.

पढ़ें-विधानसभा सत्र को लेकर सुरक्षा बलों की हुई ब्रीफिंग, SSP ने दिए दिशा निर्देश

मामले को लेकर संभागीय परिवहन अधिकारी दिनेश पठोई ने बताया की एनजीटी ने प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए 10 साल पुराने कमर्शियल वाहनों का संचालन बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं. ऐसे में 16 दिसंबर को संभागीय परिवहन प्राधिकरण की बैठक में सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा. गौरतलब है कि यदि एनजीटी के आदेशों पर संभागीय परिवहन प्राधिकरण पूरी तरह अमल करता है तो राजधानी देहरादून की सड़कों पर दौड़ने वाली कई सिटी बसें, विक्रम और टैक्सियां बाहर हो जाएंगी, जिससे परिवहन व्यवसाय से जुड़े हजारों लोग बेरोजगार हो जाएंगे.

दस साल पुरान कॉमर्शियल वाहन हो सकते हैं बंद.

वहीं बात अगर देहरादून सिटी बस एसोसिएशन की करें तो एसोसिएशन बीते लंबे समय से 10 साल पुराने कमर्शियल वाहनों को सड़क से बाहर करने का विरोध कर रहा है. सिटी बस एसोसिएशन के अध्यक्ष विजयवर्धन डंडरियाल का साफ शब्दों में कहना है कि यदि संभागीय परिवहन प्राधिकरण 10 साल पुराने वाहनों पर प्रतिबंध लगाता है तो इससे कई लोगों का रोजगार छिन जाएगा. ऐसे में संभागीय परिवहन प्राधिकरण और राज्य सरकार को ऐसा कोई भी फैसला लेने से पहले परिवहन व्यवसाय से जुड़े लोगों के रोजगार के विषय में विचार करना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details