उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

संचार व्यवस्था दुरुस्त नहीं तो टेलीमेडिसिन पर चर्चा व्यर्थ- सतपाल महाराज

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने केंद्रीय दूरसंचार मंत्री को पत्र लिखा है. पत्र में इस बात पर जोर दिया है कि अगर प्रदेश में बीएसएनएल नेटवर्क दुरुस्त नहीं होगा, तो टेलीमेडिसिन की प्रक्रिया सुचारू रूप से नहीं चल पाएगी.

By

Published : May 25, 2021, 6:41 PM IST

Updated : May 25, 2021, 6:54 PM IST

Telemedicine facility
Telemedicine facility

देहरादून: वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान केंद्र और राज्य सरकार ने टेलीमेडिसिन की सुविधा शुरू की, जिससे होम आइसोलेशन में कोरोना मरीज टेलीमेडिसिन के माध्यम से घर बैठे डॉक्टर से परामर्श ले सकें. लेकिन नेटवर्क सुविधा दुरुस्त न होने के चलते तमाम लोगों को टेलीमेडिसिन की सुविधा नहीं मिल पा रही है. इसे देखते हुए कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने केंद्रीय दूरसंचार मंत्री को पत्र लिखा है. पत्र में इस बात पर जोर दिया है कि अगर प्रदेश में बीएसएनएल नेटवर्क दुरुस्त नहीं होगा, तो टेलीमेडिसिन की प्रक्रिया सुचारू रूप से नहीं चल पाएगी.

सतपाल महाराज ने केंद्रीय दूर संचार मंत्री को लिखा पत्र.

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद से आग्रह किया है कि राज्य में जल्द से जल्द बीएसएनएल नेटवर्क को दुरुस्त किया जाए, ताकि टेलीमेडिसिन की प्रक्रिया सुचारू रूप से चलाई जा सके. महाराज ने कहा कि अगर बीएसएनएल का नेटवर्क ठीक नहीं होता है, तब तक टेलीमेडिसिन का लाभ आम जनता नहीं उठा पाएगी. ऐसे में टेलीमेडिसिन पर चर्चा करना व्यर्थ है.

इन गांवों में मोबाइल नेटवर्क की सुविधा नहीं है उपलब्ध.

पढ़ें- अस्पताल नहीं जा रहे मलिन बस्तियों के बीमार लोग, भयावह हो सकता है नतीजा

बता दें, प्रदेश में 434 गांव ऐसे हैं, जहां अभी तक मोबाइल नेटवर्क की सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाई है. ऐसे में इन गांवों के ग्रामीण कैसे टेलीमेडिसिन का लाभ उठा पाएंगे, ये एक बड़ा सवाल है.

Last Updated : May 25, 2021, 6:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details