उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

105 फीट ऊंचे झंडा जी का हुआ आरोहण, ऐतिहासिक पल के गवाह बने लाखों श्रद्धालु

दरबार साहिब में ऐतिहासिक 105 फीट ऊंचे झंडा जी का आरोहण किया गया. झंडा जी को दही, घी, गंगाजल और पंचामृत से स्नान करने के बाद आरोहण किया गया.

By

Published : Mar 13, 2020, 8:30 PM IST

jhanda ji
झंडा जी का आरोहण

देहरादून: दरबार साहिब में ऐतिहासिक 105 फीट ऊंचे झंडा जी का आरोहण किया गया. झंडा जी के आरोहण के समय हुई बारिश देश-विदेश से पहुंचे श्रद्धालुओं के हौसले की नहीं डिगा सकी. झंडा जी समारोह में उस समय अफरा-तफरी मच गई जब आरोहण के समय ध्वज दंड टूटने के कारण 8 श्रद्धालु जख्मी हो गए. घायल श्रद्धालुओं को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. दरबार साहिब के महंत देवेंद्र दास जी महाराज की उपस्थिति में झंडा जी को दही, घी, गंगाजल और पंचामृत से स्नान करने के बाद आरोहण किया गया. इस ऐतिहासिक क्षण के दर्शन करने को लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा. एक महीने चलने वाले झंडा जी मेले की शुरुआत ध्वज आरोहण के साथ ही शुरू हो गया.

झंडा जी का आरोहण

ये भी पढ़ें:हरिद्वार: क्रिकेट के पिच पर 'हसीन दिलरुबा'

झंडा जी की मान्यता

सिखों के सातवें गुरु श्री गुरु हर राय के बड़े पुत्र श्री गुरु राम राय जी का जन्म होली के पांचवें दिन हुआ था. वर्ष 1646 को पंजाब के होशियारपुर जिले के कीरतपुर में जन्म लेने वाले श्री गुरु राम राय जी को ही देहरादून का संस्थापक माना जाता है. उनके जन्मदिन के मौके पर हर साल झंडा जी मेले का आयोजन होता है. पिछले 400 साल के इतिहास में झंडा जी के टूटने की घटना को कई लोग अपशकुन मान रहे हैं. लेकिन, झंडा साहिब के दोबारा आरोहण से श्रद्धालुओं में आस्था का सौलाब उमड़ पड़ा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details