उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सिटी स्कैन कराने जा रहे हैं तो ना हो ओवर रेट के शिकार, जानें सही शुल्क

देहरादून सीएमओ ने लोगों की लगातार आ रही शिकायत को देखते हुए निजी लैबों द्वारा ले जा रहे ओवररेट पर लगाम लगाने के लिए सिटी स्कैन के रेट तय कर दिए हैं.

By

Published : May 10, 2021, 2:52 PM IST

Updated : May 10, 2021, 7:02 PM IST

देहरादून में तय हुआ सिटी स्कैन का शुल्क
देहरादून में तय हुआ सिटी स्कैन का शुल्क

देहरादून: कोरोना के इस दौर में अलग-अलग जगहों से कालाबाजारी और ओवररेट की खबरें आते रहती है. लोग बाद में अक्सर कहते हुए नजर आते हैं कि काश पहले से पता किया होता तो शायद इस ओवररेट से बचा जा सकता था. आप ओवररेट का शिकार न हों इसके लिए आपको सरकार द्वारा जारी किए गए शुल्क के बारे में पता होना चाहिए.

सीटी स्कैन का शुल्क.

देहरादून सीएमओ ने तय किए सिटी स्कैन के शुल्क

देहरादून में निजी लैबों द्वारा की जा रहे ओवररेट पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने सीटी स्कैन के मूल्य निर्धारित कर दिए हैं. पहले निजी जांच केंद्रों पर सिटी स्कैन (HRCT THORAX) को लेकर अलग-अलग रेडियोलॉजिकल लैब में अलग-अलग शुल्क लिया जा रहा था. लेकिन अब देहरादून सीएमओ ने शुल्क निर्धारित कर दिया है. अगर आप थोड़ा सा जागरूक रहें तो इससे ज्यादा शुल्क कोई भी लैब आपसे वसूल नहीं कर सकता है.

सोमवार को देहरादून मुख्य चिकित्साधिकारी ने आदेश जारी करते हुए सभी रेडियोलॉजिकल लैब को को अलग-अलग तरह के दो सीटी स्कैन के मूल्य निर्धारित कर दिए हैं. दो तरह के सिटी स्कैन और उनके मूल्य कुछ इस प्रकार हैं.

  1. HRCT THORAX- 16 SLICE से कम- 3500 रुपए.
  2. HRCT THORAX- 16 SLICE से ज्यादा- 4000 रुपए.

देहरादून मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा सभी रेडियोलॉजिकल लैब से इस मूल्य के आधार पर शुल्क लेने का दिशा निर्देश जारी किया है. इससे ज्यादा शुल्क लेने पर लैब के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : May 10, 2021, 7:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details