उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

चारधाम यात्रा को लेकर CM धामी की समीक्षा बैठक, 15 अप्रैल तक व्यवस्थाएं मुकम्मल करने के निर्देश

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू होने में कम ही वक्त बचा है. ऐसे में सीएम पुष्कर धामी ने संबंधित अधिकारियों को 15 अप्रैल से पहले आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. बीते साल यानी साल 2022 की चारधाम यात्रा के दौरान अव्यवस्थाओं के चलते यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. जिसके चलते सरकार की किरकिरी भी हुई थी, ऐसे में सरकार ऐसी गलती नहीं दोहराना चाहती है.

By

Published : Mar 22, 2023, 9:35 PM IST

Uttarakhand CM PS Dhami
सीएम पुष्कर धामी

देहरादूनः उत्तराखंड में चारधाम यात्रा 2023 आज से ठीक एक महीने बाद यानी 22 अप्रैल से शुरू हो जाएगी. लिहाजा, सरकार अभी से ही व्यवस्थाएं मुकम्मल करने में जुट गई है. ताकि, यात्रा सीजन में यात्रियों को परेशानी का सामना न करना पड़े. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा के मद्देनजर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि इस बात का खास ध्यान रखा जाए कि यात्रा के प्रति सकारात्मक वातावरण बने. उन्होंने जिम्मेदार अधिकारियों को 15 अप्रैल तक यात्रा व्यवस्थाओं को पूरा करने को कहा है.

दरअसल, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पर्यटन एवं पुलिस के अधिकारियों को चारधाम यात्रा से जुड़े जिलाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर आवश्यक तैयारियों को अंतिम रूप देने को कहा है. सीएम धामी ने कहा कि यात्रा मार्ग से जुड़े व्यवसायियों की भावनाओं का भी सम्मान हो, इसका भी ख्याल रखा जाए.

ये भी पढ़ेंः22 अप्रैल को खुलेंगे गंगोत्री धाम के कपाट, ये रहेगा शुभ मुहूर्त और द्वार खुलने का समय

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि चारधाम यात्रा में इस साल पिछली यात्रा सीजन यानी 2022 की तुलना में ज्यादा श्रद्धालु उत्तराखंड आएंगे. लिहाजा, इसे मद्देनजर रखते हुए व्यवस्थाएं की जानी जरूरी है. उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा रूट की सड़कों के सुधार के साथ ही यात्रियों की सुविधा से संबंधित व्यवस्थाओं पर प्रभावी कार्ययोजना के साथ कार्य किया जाए.

गौर हो कि आज गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित की गई है. गंगोत्री मंदिर के कपाट अक्षय तृतीया के मौक पर 22 अप्रैल को दोपहर 12:35 बजे खोले जाएंगे. इसी दिन यमुनोत्री धाम के कपाट भी खोले जाने हैं. इसके अलावा 25 अप्रैल को बाबा केदार और 27 अप्रैल को बदरी विशाल के कपाट खोले जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details