उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

चुक्खूवाला हादसा: प्रॉपर्टी डीलरों के बाद अब आरोपित सरकारी कर्मियों पर भी कसेगा शिकंजा

मंगलवार को देहरादून में बिल्डिंग गिरने के मामले में देहरादून डीआईजी ने सख्त निर्देश दिए हैं. उन्होंने मामले की जांच कर रहे सीओ सिटी शेखर सियाल को निर्देशित किया है कि इस प्रकरण का जिम्मेदार कोई भी शख्स कानून के शिकंजे से नहीं बचना चाहिए.

By

Published : Jul 17, 2020, 7:57 PM IST

chukkhuwala-accident
सरकारी कर्मियों पर भी कसेगा कानून का शिकंजा

देहरादून: चुक्खूवाला क्षेत्र से सटे इंदिरा कॉलोनी में पुश्ता टूटने की वजह से बीते मंगलवार को एक मकान जमींदोज हो गया था. इस हादसे में चार लोगों के मौत हो गई थी. घटना के बाद से ही पुलिस प्रशासन इस मामले में सख्त नजर आ रहा है. इस जानलेवा घटना के जिम्मेदार प्रॉपर्टी डीलरों पर गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज होने के बाद अब इस मामले में आरोपित लोगों से मिलीभगत करने वाले संबंधित विभागीय कर्मचारियों पर भी कानूनी जांच का शिकंजा कसने की तैयारी है. मामले की गंभीरता को देखते हुए देहरादून डीआईजी ने कहा अगर इस प्रकरण में सरकारी लोग जिम्मेदार हैं तो उन पर भी निष्पक्ष और खुले तौर पर जांच कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

सरकारी कर्मियों पर भी कसेगा शिकंजा.


डीआईजी का जांच अधिकारी को सख्त निर्देश

बता दें चुक्खूवाला क्षेत्र की इंदिरा कॉलोनी के स्थानीय लोगों का आरोप है कि मकान ढहने वाले घटनास्थल के ऊपरी हिस्से में जिस तरह से संबंधित सरकारी विभागों से मिलीभगत से जमीनों को खुर्दबुर्द कर जमीन कब्जाने के मकसद से कच्चा पुश्ता बनाया गया था. उसी की वजह से इतनी बड़ी घटना हुई. इतना ही नहीं पीड़ित लोगों का यह कहना है कि आरोपित लोगों की करतूत की वजह से आगे भी दर्जनों घरों पर जानलेवा खतरा मंडरा रहा है.

पढ़ें-उत्तराखंड हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश बनेंगे न्यायमूर्ति रवि विजय कुमार मलिमथ

ऐसे में इस मामले में प्रॉपर्टी डीलरों का साथ देने वाले सरकारी विभागों के कर्मचारियों पर भी मुकदमा दर्ज कर कड़ी कार्रवाई की मांग की है. उधर इस मामले में उत्तराखंड की क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टी यूकेडी ने भी डीआईजी देहरादून को शिकायत पत्र देकर इस मामले में संबंधित विभाग के कर्मचारी, अधिकारियों पर कानूनी कार्रवाई की मांग की है. देहरादून डीआईजी ने भी इस मामले की जांच कर रहे सीओ सिटी शेखर सियाल को साफ तौर पर निर्देश दिए हैं कि इस प्रकरण का जिम्मेदार कोई भी शख्स कानून के कड़े शिकंजे से नहीं बचना चाहिए.

पढ़ें-विकासनगर: चुक्खूवाला हादसे में मृत युवती के मंगेतर ने की आत्महत्या

हादसे के जिम्मेदार किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा

वहीं, इस मामले में देहरादून डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने साफ तौर पर कहा कि इंदिरा कॉलोनी में प्रॉपर्टी डीलरों की घोर लापरवाही के चलते जिस तरह से चार लोगों की जिंदगी खत्म हुई है, वह बहुत ही दुखद है. उन्होंने कहा आरोपित लोगों के खिलाफ धारा- 304 के तहत गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज कर सख्त कार्रवाई की जा रही है. अब डीलरों का साथ देने और मिलीभगत कर लापरवाही बरतने वाले सरकारी विभागों के कर्मचारियों की भी जांच पड़ताल की जाएगी. अगर इसमें कोई दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details