उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड जैविक उत्पाद परिषद की 23वीं बैठक, 170 नए पदों का प्रस्ताव शासन को भेजा

गुरुवार को उत्तराखंड जैविक उत्पाद परिषद की 23वीं परिषदीय बैठक में कृषि मंत्री सुबोध उनियाल की अध्यक्षता में आयोजित की गई. बैठक में कई फैसलों पर मुहर लगाई गई.

By

Published : Nov 11, 2021, 10:49 PM IST

organic products bord meeting
organic products bord meeting

देहरादून:उत्तराखंड जैविक उत्पाद परिषद की 23वीं परिषदीय बैठक रिंग रोड पर स्थित किसान भवन में कृषि मंत्री सुबोध उनियाल की अध्यक्षता में आयोजित की गई. बैठक में कुल 17 एजेंडे प्रस्तुत किये गए, जिस पर परिषद के सम्मानित सदस्यों द्वारा अनुमोदन प्रदान किया गया है. बैठक में देश के विभिन्न महानगरों में फ्रेंचाईजी मॉडल के आधार पर ऑर्गेनिक आउटलेट खोले जाने की अनुमति दी गयी है.

इसके साथ ही बैठक में जैविक सब्जियों के विपणन (Marketing) हेतु किसान भवन प्रांगण में फैब्रिकेटेड हाट को बनवाये जाने की स्वीकृति दी गयी है. इस हाट में कोल्ड स्टोरेज फैसिलिटी भी होगी. प्रदेश के जैविक कृषकों को सामान्य कृषकों की तुलना में 10 प्रतिशत अतिरिक्त सब्सिडी दिये जाने पर भी बोर्ड द्वारा अनुमोदन प्रदान किया गया है.

पढ़ें- CM धामी की बड़ी घोषणा, उत्तराखंड में इगास पर रहेगा अवकाश, त्रिवेंद्र बोले- कोई बड़ी बात नहीं

बोर्ड बैठक में कार्मिकों के नियमति पदों के सृजन हेतु 170 पदों का प्रस्ताव शासन को प्रेषित किये जाने हेतु अनुमोदन दिया गया है. टिहरी गढ़वाल में सेंटर फॉर एक्सीलेंस (Center for Excellence) के संचालन हेतु 28 पदों के ढांचे को भी बोर्ड द्वारा स्वीकृति प्रदान की गयी है. प्रदेश में खोले जाने वाले बड़े जैविक आउटलेड को जैविक उत्पाद परिषद के माध्यम से संचालित किये जाने पर भी बोर्ड द्वारा सहमति दी गयी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details