उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

भारत-चीन सीमा पर बढ़ाई गई चौकसी, देखिए ग्राउंड रिपोर्ट

गलवान घाटी में 20 भारतीय जवानों के शहीद होने के बाद भारतीय जवानों से गयालडुंग बॉर्डर से सटी भारत-चीन सीमा पर मुस्तैदी बढ़ा दी है. ETV-भारत की टीम भारत-चीन सीमा पर बनी आखिरी चौकी का जायजा लेने पहुंची.

By

Published : Jun 19, 2020, 10:51 AM IST

Updated : Jun 19, 2020, 6:41 PM IST

china border
सेना ने बढ़ाई तैनाती

चमोली:गलवान घाटी पर चीन की नापाक हरकत से 20 भारतीय जवान शहीद हुए थे, जिसके बाद से भारत और चीन के बीच तल्खियां बढ़ गई हैं. वहीं, इस मुठभेड़ में चीन को भी क्षति पहुंची है. ऐसे में सीमा विवाद और ताजा हालात का जायजा लेने ईटीवी भारत की टीम इंडो-चाइना बॉर्डर पर बने आखिरी चेक पोस्ट पहुंची. देखिए खास रिपोर्ट..

सेना ने सीमा बढ़ाई चौकसी.

नीति के ग्रामीणों का कहना है कि बीते दिनों से सेना की आवाजाही काफी तेजी से बढ़ी है. सभी सैन्य चेकपोस्ट पर सर्तकता बढ़ा दी गई है. सेना और आईटीबीपी के जवान मलारी, गमशाली, नीति गांव के पास के कैंपों में रहते थे, उनको अब नीति गांव से करीब 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गयालडुंग में तैनात कर दिया गया है. विमलास चेक पोस्ट पर जहां आईटीबीपी के जवानों की तैनाती रहती थी वहां से पूरी सेना गयालडुंग बॉर्डर की तरफ बढ़ गई है.

ये भी पढ़ें: इस बार घर में परिवार के साथ मनाएं योग दिवस, पीएम ने लॉन्च किया इवेंट

वहीं, स्थानीय लोगों ने बताया कि सभी जवानों को यहां से भारत-चीन के अंतिम पोस्ट गयालडुंग भेज दिया गया है, जो कि यहां से करीब 25 किलोमीटर दूर हैं. ऐसे में यहां पर मात्र 4-5 आईटीबीपी के जवान ही मौजूद हैं. लोगों ने बताया कि आईटीबीपी के जवानों ने गयालडुंग से लगती चीन की सीमा पर सतर्कता बढ़ा दी है.

Last Updated : Jun 19, 2020, 6:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details