उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

चमोली: रक्षा बंधन पर खुले बंशी नारायण मंदिर के कपाट

हर साल की तरह इस बार भी रक्षाबंधन के दिन बंशी नारायण मंदिर के कपाट विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने के बाद खोल दिए गए. महिलाओं ने पहले भगवान बंशी नारायण को रक्षा धागा बांधा, उसके बाद अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधी.

By

Published : Aug 3, 2020, 10:53 AM IST

Updated : Aug 3, 2020, 11:17 AM IST

banshi narayan temple
खुल गए बंशी नारायण मंदिर के कपाट

चमोली: प्रदेशभर में आज रक्षाबंधन का पर्व मनाया जा रहा है. इस अवसर पर भगवान बंशी नारायण और हेमकुंड साहिब स्थित लोकपाल लक्ष्मण मंदिर में पूजा-अर्चना हो रही है. बंशी नारायण मंदिर के कपाट खोल दिए गए हैं. इस मंदिर के कपाट सालभर में एक बार वो भी रक्षाबंधन के दिन ही खोले जाते हैं और फिर पूरे एक साल के लिए इसे बंद कर दिया जाता है.

आज रक्षाबंधन के दिन जोशीमठ विकासखंड स्थित उर्गम घाटी में स्थित बंशी नारायण मंदिर के कपाट विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने के बाद खोले गए. मंदिर के कपाट हर साल रक्षाबंधन के दिन ही खोले जाते हैं और फिर सालभर के लिए बंद कर दिए जाते हैं. रक्षाबंधन के अवसर पर आस-पास के गांव की महिलाएं सबसे पहले भगवान बंशी नारायण को रक्षा धागा बांधती हैं, उसके बाद अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं.

ये भी पढ़ें: कोरोना संक्रमित अमित शाह मेदांता में भर्ती, जल्द स्वस्थ होने की कामना कर रहे लोग

कोरोना महामारी के चलते इस बार हेमकुंड साहिब के साथ ही लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट भी नहीं खुल पाए हैं. हर साल रक्षाबंधन, जन्माष्टमी और अष्टमी के अवसर पर लक्ष्मण मंदिर में विशेष पूजा की जाती है. वहीं, स्थानीय लोगों ने इस बार भी मंदिर में पूजा करने का फैसला किया है. स्थानीय निवासी दिनेश झिंक्वाण और शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि रक्षाबंधन के अवसर पर लक्ष्मण मंदिर में पूरे विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की गई. इस धार्मिक अनुष्ठान में स्थानीय श्रद्धालु सोशल डिस्टेंसिंग के साथ शामिल हुए.

Last Updated : Aug 3, 2020, 11:17 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details