उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

विजयदशमी पर बनेगा रिकॉर्ड, दून में 200 फुट का रावण तैयार करने में जुटी बन्नू बिरदारी

बीते 70 वर्षों से दशहरा पर्व को धूमधाम से मनाने वाली बन्नू बिरादरी ने दावा किया है कि देहरादूनवासियों को इस साल 200 फुट का रावण देखने को मिल सकता है

By

Published : Apr 12, 2019, 10:21 PM IST

Updated : Apr 13, 2019, 7:20 AM IST

200 फुट का रावण

देहरादूनः राजधानी में विजयदशमी पर्व इस बार कुछ खास रहेगा. वास्तव में आगामी 8 अक्टूबर को विजयदशमी के दिन देहरादून में इतिहास रचने जा रहा है. अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो विजयदशमी के दिन देहरादूनवासियों को परेड ग्राउंड में 200 फुट का विशालकाय रावण देखने को मिलेगा.

बीते 70 वर्षों से दशहरा पर्व को धूमधाम से मनाने वाली बन्नू बिरादरी ने दावा किया है कि देहरादूनवासियों को इस साल 200 फुट का रावण देखने को मिल सकता है.देहरादून के प्रेस क्लब में पत्रकारों को जानकारी देते हुए बन्नू बिरादरी के अध्यक्ष हरीश विरमानी ने बताया कि उनका समुदाय बीते 70 सालों से विजयदशमी का त्यौहार धूमधाम से मना रहा है. इसलिए भारत के कोने-कोने से कारीगर बन्नू बिरादरी के पास रावण का पुतला बनाने के लिये संपर्क करते रहते हैं.

विजयदशमी पर दून में जल सकता है 200 फीट का रावण.


वहीं, इस बार पंजाब के एक कारीगर ने उनसे संपर्क कर 200 फुट के रावण का पुतला बनाने के पेशकश की है. अभी तक बिरादरी प्रत्येक साल 60 फुट का रावण तैयार करवाती है, लेकिन उस रावण को परेड ग्राउंड में खड़ा करना चुनौतीपूर्ण साबित होता है.


हरीश विरवानी ने कहा कि यदि कारीगर बन्नू बिरादरी की ओर से 200 फुट का रावण तैयार करने की सभी औपचारिकताएं पूरी कर लेता है, तो इस बार देहरादून में विजयदशमी के मौके पर इतिहास रचा जाएगा.

यह भी पढ़ेंः नशेड़ी चालक ने जमकर मचाया उत्पात, पुलिस के भी फूले हाथ-पांव

इस मौके पर बन्नू बिरादरी ने अगले 3 सालों तक के लिए अपने पदाधिकारियों को कार्यभार भी सौंपा है.

Last Updated : Apr 13, 2019, 7:20 AM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details