उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

आज राजधानी में लगेगा 'मेला', नामांकन प्रक्रिया और झंड़ा जी मेले को लेकर पुलिस प्रशासन सख्त, डायवर्ट किया रूट

सोमवार को लोकसभा चुनाव के नामांकन का आखिरी दिन है. साथ ही झंडे जी का मेला भी है. ऐसे में प्रशासन ने रूट डायवर्ट कर दिए हैं. साथ ही पार्किंग की व्यवस्था भी कर दी गई है.

By

Published : Mar 25, 2019, 12:07 AM IST

झंडे मेला

देहरादून : 25 मार्च को होने वाले लोकसभा चुनाव के नामांकन की आखिरी प्रक्रिया होने के साथ ही झंडे जी के आरोहण मेले की शुरुआत होने जा रही है. मेले में लाखों की संख्या में संगत आने की उम्मीद जताई जा रही है. वहीं आखिरी नामांकन प्रक्रिया की अंतिम तिथि होने के कारण भी राजधानी में ये संख्या और बढ़ सकती है. ऐसे में साफ जाहिर है की पुलिस पर अतिरिक्त दबाव पड़ने वाला है. जिसे देखते हुए पुलिस ने रूट डायवर्ट कर दिए हैं. साथ ही पार्किंग की व्यवस्था भी कर दी गई है.

सोमवार को लगने वाले झंडे मेले के लिए प्रशासन ने बड़े स्तर पर तैयारियां की हैं.

सोमवार को झंडे जी आरोहण मेले को देखते हुए सहारनपुर चौक, गऊघाट तिराहा, दर्शनी गेट, मोची वाली गली, तालाब के चारों ओर भंडारी चौक गुरुद्वारा की ओर आने वाले सभी रास्तों पर बैरियर लगाकर सभी प्रकार के वाहनों को रोका जाएगा.

यातायात का भारी दबाव होने के बाद निरंजनपुर मंडी से सहारनपुर चौक की ओर साथ ही बल्लीवाला चौक से शाहपुर चौक की ओर आने वाले यातायात को डायवर्ट कर कमला पैलेस की ओर भेजा जाएगा. झंडे जी आने वाले श्रद्धालु और स्थानीय निवासियों से पुलिस ने अपील की है कि किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए वाहनों के प्रयोग से बचें.

साथ ही लोकसभा चुनाव के नामांकन प्रक्रिया की अंतिम तिथि को देखते हुए जिलाधिकारी कार्यालय नामांकन में आने वाले उम्मीदवारों के वाहनों के लिए पार्किंग और बैरियर व्यवस्था पुलिस द्वारा की गई है.

पुलिस द्वारा बैरियर प्वाइंट तैयार किए गए हैं. जिसमें आई जी कट, द्रोणा होटल तिराहा, पोस्ट ऑफिस चौराहा, सौरभ होटल तिराहा, चंदननगर नगर, छप्पन भोग चौराहा के सभी मार्गों पर बैरियर लगाकर जिलाधिकारी कार्यालय आने वाले सभी मार्गो और कट को जीरो जोन किया जाएगा और इन बैरियर प्वाइंटों से जिलाधिकारी कार्यालय तक किसी भी वाहन को आने नहीं दिया जाएगा. इन बैरियर प्वाइंटों से जिलाधिकारी कार्यालय तक सभी प्रत्याशी पैदल ही नामांकन करने के लिए जाएंगे.

जिलाधिकारी कार्यालय आने के लिए पुलिस द्वारा पार्किंग की व्यवस्था की गई है.जिसमें

  • 1- हिमालयन आर्म्स से दून चौक/ एसएसपी कार्यालय पार्किंग:-
  • चकराता रोड राजपुर रोड सर्वे चौक तहसील चौक की तरफ से आने वाले उम्मीदवारों के वाहनों को हिमालयन आर्म्स से दून चौक तक और एसएसपी कार्यालय पार्किंग में पार्क किए जाएंगे.
  • 2- पुरानी जेल पार्किंग:- रिस्पना, हरिद्वार रोड, पुलिस लाइन की तरफ से आने वाले प्रत्याशियों के वाहनों को पुरानी जेल पार्किंग में पार्क किया जाएगा.
  • जानकारी देते हुए एसपी सिटी श्वेता चौबे ने बताया कि सोमवार को ही झंडे जी मेले के साथ नामांकन प्रक्रिया की अंतिम तिथि है. जिसके कारण शहर में लाखों की संख्या में लोगों की आने की उम्मीद जताई जा रही है. जिसके चलते यातायात को डायवर्ट किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details