उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

अच्छी खबरः दून के मुख्य डाकघर में अब दो शिफ्टों में बनाए जाएंगे आधार कार्ड, लाइन लगाने से मिलेगी मुक्ति

आधार कार्ड बनवाने वालों के लिए राहत की खबर है. घंटाघर स्थित मुख्य डाकघर में अब दो शिफ्टों में आधार कार्ड बनाए जाएंगे.

By

Published : May 14, 2019, 11:14 PM IST

आधार कार्ड

देहरादूनःआधार कार्ड बनवाने वालों के लिए खुशखबरी है. घंटाघर स्थित मुख्य डाकघर में अब दो शिफ्टों में आधार कार्ड बनाए जाएंगे. इसके लिए तीन मशीन लग चुकी है और चौथी मशीन लगाई जा रही है और कुछ ही दिनों में एक शिफ्ट सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से रात 8 बजे तक चलेगी. हालांकि इस समय एक ही शिफ्ट में आधारकार्ड बन रहे हैं.

दून के मुख्य डाकघर में दो शिफ्टों में आधार कार्ड बनेंगे.

घंटाघर स्थित डाकघर में पहले एक ही शिफ्ट में आधार कार्ड बनाये जा रहे थे. एक शिफ्ट के चलते लोगों को लंबी-लंबी लाइनों में लगना पड़ता था. साथ ही कई लोगों के पास समय कम होने के कारण उनका नंबर भी नहीं आ पाता था.

यह भी पढ़ेंः ट्रैफिक रूल तोड़ना पड़ेगा महंगा, कार्रवाई के लिए परिवहन विभाग ने बनाया प्लान

ऐसे में लोगों की शिकायत आने पर अब नया आधारकार्ड बनवाना या फिर पुराने आधारकार्ड में संशोधन करवाना आसान हो गया है. अब आधार काउंटर 2 शिफ्टों में खुला रहेगा. जिससे आम जनता को समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा.

चीफ पोस्टमास्टर सुखदेव ने बताया कि तीन मशीन को अपडेट किया जा रहा है. इसके लगते ही दो शिफ्टों में काम शुरू हो जायेगा. साथ ही मुख्य डाकघर में इस समय एक ही आधार मशीन होने के कारण एक दिन में मात्र 70 लोगों के ही आधार सम्बंधित समस्याओं को दूर किया जा रहा है, जबकि डाकघर में प्रतिदिन सैकड़ों लोग आ रहे हैं.


इसके अलावा गढ़ीकैंट डाकघर में भी आधार कार्ड बनाये जा रहे हैं. प्रदेश भर के डाकघरों में लगी 214 आधार मशीनों में से मात्र 50 मशीन काम कर रही हैं और आधार मशीनों में सॉफ्टवेयर अपडेट न होने के कारण अधिक मशीनें काम नहीं कर रही हैं.

जल्द सॉफ्टवेयर को अपडेट कर अधिक से अधिक मशीनों का इस्तेमाल किया जायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details