उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

दहशत के साए में बागेश्वर के 351 परिवार, हर पल मंडरा रहा भूस्खलन का खतरा

बागेश्वर के 24 गांवों के 351 परिवार भूस्खलन की जद में है, जिससे ग्रामीणों में दहशत है. ग्रामीणों ने शासन से विस्थापन की मांग की है.

By

Published : Jul 18, 2019, 1:20 PM IST

साढ़े तीन सौ परिवार

बागेश्वर:जिले में साढ़े तीन सौ से ज्यादा परिवार इस साल भी दहशत के साए में जीने को मजबूर हैं. जिला प्रशासन और सरकार की अनदेखी के कारण ये परिवार बारिश के दौरान पूरी रात जागने को मजबूर हैं. जिला प्रशासन का कहना है कि शासन को संवेदनशील और अतिसंवेदनशील क्षेत्रों की सूची भेजी गयी है, जल्द ही इन परिवारों का विस्थापन किया जाएगा.

बागेश्वर जिले के कुंवारी, सूपी, कर्मी, बड़ेत, लीती, बघर समेत 24 गांवों के 351 परिवार मॉनसून सीजन में इस बार भी दहशत के साए में रहने को मजबूर हैं. जिला प्रशासन के मुताबिक 24 घरों पर भूस्खलन का खतरा मंडरा रहा है और इन्हें विस्थापित किया जाना जरूरी है.

साढ़े तीन सौ परिवार

पढ़ें- खबर का असर: सुसुआ नदी में उप खनिज हटाने का काम शुरू, किसानों को मिली राहत

बता दें, कुंवारी गांव में भारी भूस्खलन के बाद 2016 में जिला प्रशासन ने 19 गांवों के विस्थापन की सूची शासन को भेजी थी. इसके लिए कुछ धनराशि भी मिली लेकिन खर्च होने से पहले ग्रामीणों में विवाद हो गया. जिस स्थान पर ग्रामीण बसना चाहते थे, वहां दूसरे गांव ने आपत्ति जता दी. तब से जिला प्रशासन आज तक भी दूसरे स्थान की तलाश नहीं कर पाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details