उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

DM नितिन सिंह भदौरिया की अनोखी पहल, गरीब छात्रों को खुद दे रहे IAS की कोचिंग

अल्मोड़ा में आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के आईएएस और पीसीएस बनने की राह में अब कोई रोड़ा नहीं आएगा. इसके लिए अल्मोड़ा जिलाधिकारी ऐसे बच्चों को मुफ्त शिक्षा दे रहे हैं.

By

Published : Jul 13, 2019, 7:05 PM IST

डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए उठाया कदम

अल्मोड़ाःडीएम नितिन सिंह भदौरिया ने एक अच्छी पहल शुरू की है. इसके तहत अब आईएएस और पीसीएस बनने का ख्वाब देखने वाले आर्थिक रुप से कमजोर बच्चों को कहीं दूसरे शहर जाने की जरुरत नहीं है. डीएम खुद बच्चों को सिविल सर्विस समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग दे रहे हैं. जहां जिलाधिकारी के साथ अन्य आईएएस और पीसीएस अधिकारी पहुंचकर बच्चों को पढ़ाने का काम कर रहे हैं.

डीएम द्वारा चलाए जा रहे इस निशुल्क कोचिंग इंस्टीट्यूट में अभी तक लगभग 70 छात्र-छात्रायें अध्ययन कर रहे हैं. जहां प्रवेश परीक्षा का आयोजन कर छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जा रहा है, साथ ही जिला प्रशासन द्वारा चलाए गए इस निशुल्क कोचिंग सेंटर में पढ़ाने के लिए बाहर से प्रोफेशनल शिक्षक बुलाए गए हैं. जो छात्रों को पढ़ाकर उन्हें मोटिवेट कर रहे है.

डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए उठाया कदम

वहीं कोचिंग में पढ़ रहे बच्चों का कहना है कि जिलाधिकारी के द्वारा किया गया ये प्रयास हमारे लिए काफी अच्छा है. उन्हें इसका लाभ भी मिल रहा है और फ्री में अच्छी शिक्षा मिल रही है.

वहीं जिलाधिकारी अल्मोड़ा नितिन सिंह भदौरिया ने कहा जनपद अल्मोड़ा के होनहार बच्चे जो आर्थिक रुप से कमजोर परिवार से ताल्लुक रखते हैं, उन्हे आगे बढ़ाने का एक प्रयास किया जा रहा है. उनको उच्च गुणवत्ता की शिक्षा देने की पहल की जा रही है. जो भी छात्र सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए दिल्ली से स्टडी मटेरियल मंगवाया गया है. साथ ही समय-समय पर बच्चों के आत्मविश्वास को बढ़ाने का काम भी किया जायेगा. इसी तरह रानीखेत और द्वाराहाट में भी निशुल्क कोचिंग सेंटर की शुरूआत की जायेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details