उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

IIT रुड़की में किसानों के लिए चलाया गया अभियान, दी आय में बढ़ोतरी की जानकारियां

आईआईटी रुड़की में उन्नत भारत अभियान के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें क्षेत्र के सैकड़ों किसानों ने हिस्सा लिया. कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य किसानों को मौसम से सम्बंधित जानकारी देना था. जिससे किसान समय रहते अपनी फसल की बुआई कर सकें और उसकी आय में भी बढ़ोतरी हो

By

Published : Jul 25, 2019, 12:15 PM IST

IIT रुड़की

रुड़की:देश की नामचीन संस्थान आईआईटी रुड़की किसानों की आय बढ़ोतरी के लिए भी अभियान चला रही है. इसी किसान जागरूकता अभियान के तहत संस्थान में उन्नत भारत अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें किसानों को खेती के साथ-साथ फसलों की भी जानकारी दी गयी.

बता दें कि आईआईटी रुड़की में उन्नत भारत अभियान के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें क्षेत्र के सैकड़ों किसानों ने हिस्सा लिया. कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य किसानों को मौसम से सम्बंधित जानकारी देना था. जिससे किसान समय रहते अपनी फसल की बुआई कर सकें और उसकी आय में भी बढ़ोतरी हो.

पढे़ं-शिक्षक-पुस्तक आंदोलन: छात्रों ने पोस्टर पेंटिंग के साथ किया कविता पाठ, सो रहे जिम्मेदार

आईआईटी रुड़की के वैज्ञानिकों का कहना है कि किसानों को जागरूक किया जाना उनकी पहली प्राथमिकता है. उन्होंने बताया कि किसानों को मौसम की जानकारी मैसेज के माध्यम से भी दी जाती है. जिससे किसान मौसम के अनुकूल ही अपनी फसल की देखरेख कर सकें.

प्रोफेसर आशीष पांडे ने बताया कि रुड़की आईआईटी किसानों के हित के लिए समय-समय पर कार्य करती है. इनमें किसानों को मौसम की जानकारी देना, फसलों के बुआई के सम्बंध में जानकारी, बीज और उपकरण से सम्बंधित जानकारियां आदि दी जाती हैं. जिससे किसान समय रहते फसलों का ख्याल रख सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details