उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

नैनीताल में पड़ रही कड़ाके की ठंड, चिड़ियाघरों में किए गए खास इंतजाम

नैनीताल के चिड़ियाघर में जानवरों को ठंड से बचाने के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं. यहां कैट फैमिली के जानवरों को दिए जाने वाले प्रोटीनयुक्त मांस की मात्रा भी बढ़ा दी गई है.

By

Published : Dec 30, 2019, 7:53 PM IST

special-arrangements-in-nainital-zoo
चिड़ियाघरों में की गई विशेष व्यवस्थाएं

नैनीताल: इन दिनों प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. जिसके कारण इंसानों ही नहीं बल्कि जानवरों का भी जीना मुहाल हो गया है. इसके चलते नैनीताल के जू में जानवरों को ठंड से बचाने के लिए विशेष आहार दिया जा रहा है. इसके अलावा भी जू प्रबंधन ने यहां जानवरों के अन्य कई तरह की व्यवस्थाएं की हैं.

चिड़ियाघरों में किए गए खास इंतजाम.

नैनीताल जू प्रबंधन यहां मौजूद काले भालुओं को विशेष तौर पर अतिरिक्त शहद और गुड़ दे रहा है. वहीं कैट फैमिली के जानवरों को दिए जाने वाले प्रोटीनयुक्त मांस की मात्रा भी बढ़ा दी गई है. साथ ही प्राणी उद्यान के पक्षियों को अतिरिक्त मात्रा में अंडे दिए जा रहे हैं, ताकि पक्षियों के शरीर को गर्म रखा जा सके.

इसके अलावा सर्द हवाओं से जानवरों को बचाने के लिए सभी बाड़ों को सुबह और शाम के वक्त हवारोधी कपड़ों से ढका जा रहा है. जू कर्मचारी भी बॉस के तनो से चटाई बना रहे हैं ताकि तेज और ठंडी हवा के थपेड़ो से बचने के लिए इस चटाई का इस्तेमाल किया जाए. इस बार गर्म इलाके के जानवरों जैसे बंगाल टाइगर को ठंड से बचाने के लिए बाड़ों में जू प्रबंधन ने ब्लोवर की भी इंतजाम किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details