उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

अच्छी खबरः उत्तराखंड पुलिस महिलाओं के लिए बनाने जा रहा सेल्फ डिफेंस एकेडमी

उत्तराखंड पुलिस महिलाओं की सुरक्षा को लेकर अब एक एकेडमी खोलने की तैयारी कर रही है. इस एकेडमी में महिलाओं को आत्म सुरक्षा के गुर सिखाए जाएंगे.

By

Published : Apr 18, 2019, 10:48 PM IST

महिलाओं के लिए सेल्फ डिफेंस एकेडमी.

देहरादून: उत्तराखंड पुलिस महिलाओं की सुरक्षा को लेकर अब एक एकेडमी खोलने की तैयारी कर रही है. इस एकेडमी में महिलाओं को आत्म सुरक्षा के गुर सिखाए जाएंगे. जिससे वे स्वयं ही अपनी रक्षा करने के काबिल बन सकें. वहीं, पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि इस योजना के लिए प्रस्ताव बनाने की तैयारी कर ली है और बहुत जल्द इसका फायदा प्रदेशभर में महिलाओं को मिलने लगेगा.

महिलाओं के लिए सेल्फ डिफेंस एकेडमी.

उत्तराखंड पुलिस महकमा महिलाओं की सुरक्षा के लिए उन्हें सेल्फ डिफेंस के गुर सिखाने जा रहा है. हालांकि पुलिस महकमा समय-समय पर महिलाओं को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें सेल्फ डिफेंस से जुड़े खेलों का प्रशिक्षण देता रहा है. लेकिन पुलिस के इन कार्यक्रमों की संख्या सीमित थी. जिसके चलते अब इस प्रक्रिया को नियमित बनाने का निर्णय लिया गया है.

पढ़ें:नेपाल बॉर्डर से सटे इलाके से बरामद हुई 15 लाख की स्मैक, दो तस्कर गिरफ्तार

वहीं, पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि महिला सेल प्रभारी एएसपी ममता बोहरा को इससे संबंधित प्रस्ताव बनाने के आदेश दिए गए हैं. जिसके बाद शासन से इसकी मंजूरी ली जाएगी. उन्होंने कहा कि इस एकेडमी में महिलाओं को जूडो, विशु, ताइक्वांडो का प्रशिक्षण दिया जाएगा. साथ ही कहा कि साल में 3 बार महिलाओं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जाएंगे जो लगभग 2 महीने के होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details