उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

पहाड़ों में तेजी से पैर पसार रहा HIV, हर दिन एक मरीज में हो रही पुष्टि

उत्तराखंड में एचआईवी तेजी से पैर फैला रहा है. पिछले साल प्रदेश में 245 मरीजों में एचआईवी पॉजिटिव की पुष्टि हुई थी.

By

Published : Feb 6, 2020, 7:59 PM IST

hiv-positive-patients-increased-in-uttarakhand
बढ़ रही एचआईवी पॉजिटिव मरीजों की संख्या

देहरादून :उत्तराखंड में एचआईवी पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा दिनों दिन बढ़ता जा रहा है. जोकि राज्य सरकार के लिए लगातार चिंता का सबब बनता जा रहा है. सरकारी आंकड़ों पर गौर करें तो राजधानी देहरादून में रोजाना एक मरीज में एचआईवी पॉजिटिव की पुष्टि हो रही है. पिछले साल प्रदेश में 245 मरीजों में एचआईवी पॉजिटिव की पुष्टि हुई थी.

उत्तराखंड में दिनों-दिन बढ़ती जा रही एचआईवी पॉजिटिव मरीजों की संख्या का एक मुख्य कारण जागरूकता और शिक्षा की कमी है. एचआईवी पॉजिटिव मरीज, उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों और देहरादून से जुड़े सहारनपुर, बिजनौर, पौंटा साहिब समेत अन्य जिलों से हैं. यही नहीं तेजी से पैर-पसार रहे एचआईवी पर अगर अभी से कोई ठोस कदम नहीं उठाये गये तो आने वाले समय में ये बड़ी परेशानी साबित हो सकता है.

बढ़ रही एचआईवी पॉजिटिव मरीजों की संख्या.

पढ़ें-ऋषिकेश: दर्जनों माध्यमिक विद्यालय के भवन आज भी जर्जर, बड़े हादसे के इंतजार में शिक्षा विभाग

हर महीने 20 मरीजों में एचआईवी की पुष्टि

दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में हर महीने करीब 1200 लोगों का एचआईवी टेस्ट करवाया जाता है. जिसमें हर महीने करीब 20 मरीजों में एचआईवी पॉजिटिव की पुष्टि हो रही है. यानि हर दिन करीब एक मरीज में एचआईवी पॉजिटिव पाया जा रहा है. प्रदेश में एचआईवी के प्रति लोगों को जागरूक करने को लेकर सरकार और तमाम एनजीओ काम कर रहे हैं, बावजूद इसके दिनों दिन एचआईवी के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है.

पढ़ें-दहेज के लिए महिला को करते थे प्रताड़ित, पति समेत आधा दर्जन लोगों पर FIR

2019 में 245 मरीजों में हुई थी एचआईवी की पुष्टि
एआरटी सेंटर यानि एंटीरेट्रोवायरल ट्रीटमेंट सेंटर में हर दिन बड़ी संख्या में HIV टेस्ट के लिए मरीज आते हैं. साल 2019 में देहरादून के एआरटी सेंटर में कुल 11,897 लोगों ने एचआईवी टेस्ट करवाया था. जिसमें से 245 मरीजों में एचआईवी पॉजिटिव पाया गया. जिनमें 180 पुरुष, 62 महिलाएं और 3 बच्चें शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details