उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

दून नगर निगम में लगाये जाएंगे सोलर पैनल, 70 फीसदी कम होगा बिजली का बिल

नगर निगम अपने परिसर में सोलर पैनल लगवाने की तैयारी कर रहा है. इससे नगर निगम के बिजली के बिल में 70 फीसदी की कमी आएगी.

By

Published : Jan 20, 2020, 8:56 PM IST

dehradun-municipal-corporation
दून नगर निगम में लगाये जाएंगे सोलर पैनल

देहरादून: नगर निगम परिसर में अब सोलर पैनल लगाने की तैयारी है. राज्य और भारत सरकार की मदद से नगर निगम देहरादून अपने पूरे परिसर को सौर ऊर्जा से संचालित करेगा. यहां लगने वाले सोलर पैनल से 100 केवी सौर ऊर्जा स्थापित की जाएगी. नगर निगम प्रशासन ने सौर ऊर्जा को प्रोत्साहित करने के लिए यह कदम उठाया है. 100 केवी के सोलर पैनल के जरिए नगर निगम सालाना लाखों रुपए बिजली का बिल बचाएगा.

वर्तमान में नगर निगम परिसर में 10 केवी का सोलर पैनल है. जिससे अकाउंट सेक्शन को बिजली उपलब्ध कराई जा रही है. नगर निगम प्रशासन की मानें तो केंद्र और राज्य सरकार की योजना के तहत करीब 85 प्रतिशत लागत उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड और शेष 15 प्रतिशत वित्त पोषण भारत सरकार के ऊर्जा दक्षता ब्यूरो द्वारा किया जाएगा.

दून नगर निगम में लगाये जाएंगे सोलर पैनल

अगले कुछ दिनों में पूरा नगर निगम परिसर सौर ऊर्जा से चलाया जाएगा. इतना ही नहीं उपयोग के बाद बची बिजली को यूपीसीएल खरीदेगा. इस तरह निगम का बिजली का बिल 70 फीसदी कम हो जाएगा. इसके बाद जोनल कार्यालय में भी सोलर पैनल लगाने की योजना बनाई जा रही है.

पढ़ें-पिथौरागढ़: भारत-चीन सीमा को जोड़ने वाला तवाघाट पुल टूटा, अग्रिम पोस्ट से जवानों का संपर्क कटा

मेयर सुनील उनियाल गामा ने बताया कि सोलर पैनल की मदद से नगर निगम बिजली के बिल व खपत से बचाव कर सकता है. इसके बाद निगम को ऊर्जा निगम पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा. उन्होंने कहा नगर निगम परिसर को बाद जोनल कार्यालयों में भी सोलर पैनल लगाए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details