उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

सीएम ने डोईवाला विधानसभा को दी करोड़ों की सौगात

डोईवाला में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने परम विशिष्ट सेवा मेडल प्राप्त सैनिकों को दी जाने वाली धनराशि को 15 हजार से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दिया है. अति विशिष्ट सेवा मेडल की धनराशि को भी 7 हजार से बढ़ाकर 1 लाख 50 हजार किया गया है. सेना मेडल प्राप्त सैनिकों को 1 लाख रुपये दिए जाएंगे.

By

Published : Feb 23, 2020, 7:39 PM IST

cm-laid-foundation-stone-of-development-plans-in-doiwala
सीएम ने डोईवाला विधानसभा को दी करोड़ों की सौगात

देहरादून: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज डोईवाला विधानसभा में कई विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इस दौरान करीब ढाई करोड़ के नलकूपों का शिलान्यास हुआ तो वहीं सामुदायिक केंद्र का लोकार्पण भी किया गया.

त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को डोईवाला विधानसभा क्षेत्र के वैष्णो माता मंदिर, पोस्ट ऑफिस चौक नत्थनपुर में 96.33 लाख की लागत से नलकूप निर्माण कार्य, 96.01 लाख की लागत से ग्राम पंचायत नत्थनपुर में नलकूप निर्माण कार्य का शिलान्यास, आंबेडकर बस्ती नत्थनपुर में 97.11 लाख की लागत से नलकूप निर्माण कार्य का लोकार्पण और मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण द्वारा नत्थनपुर में सामुदायिक भवन एवं मिलन केन्द्र निर्माण कार्य का भूमि पूजन और शिलान्यास किया.

पढ़ें-टूटती चट्टानों के बीच से जान जोखिम में डालकर गुजर रहे नौनिहाल, अधिकारी नहीं ले रहे सुध

इस दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि एक जनप्रतिनिधि को जनता के प्रति ईमानदारी से काम करना चाहिए. मुख्यमंत्री ने स्थानीय लोगों को भविष्य में भी तमाम समस्याओं के समाधान को लेकर काम किये जाने का आश्वासन भी दिया. मुख्यमंत्री ने कहा नत्थनपुर क्षेत्र से लगे सैयद नाले के शेष कार्यों को शीघ्र पूर्ण किया जाएगा.

350 दिनों में पूरा होगा सौंग बांध का काम

क्षेत्र में पानी की समस्या को देखते हुए सीएम ने कहा कि आसपास के क्षेत्र में पानी की समस्या को दूर करने के लिए सूर्यधार झील पर कार्य किया जा रहा है. इससे क्षेत्र के 29 गांवों को गुरुत्व आधारित पीने का पानी उपलब्ध होगा. इसके साथ ही, सौंग बांध के लिए भी भूमि की व्यवस्था हो गयी है. प्रभावितों के विस्थापन के बाद इसका निर्माण कार्य प्रारम्भ कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस बांध के निर्माण 350 दिनों में पूर्ण कर लिया जाएगा.

पढ़ें-टूटती चट्टानों के बीच से जान जोखिम में डालकर गुजर रहे नौनिहाल, अधिकारी नहीं ले रहे सुध

सरकार हमेशा सैनिकों के साथ खड़ी

सीएम ने कहा सैनिक देश का गौरव है. राज्य सरकार हमेशा सैनिकों के साथ खड़ी है. मुख्यमंत्री आवास एवं सचिवालय में सैनिकों के प्रवेश के लिए उनके आई कार्ड को मान्यता दे दी गयी है. अब कोई भी सैनिक अपना आई कार्ड दिखा कर सचिवालय में प्रवेश कर सकता है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने परम विशिष्ट सेवा मेडल प्राप्त सैनिकों को दी जाने वाली धनराशि को 15 हजार से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दी है. अति विशिष्ट सेवा मेडल की धनराशि को भी 7 हजार से बढ़ाकर 1 लाख 50 हजार किया गया है. सेना मेडल प्राप्त सैनिकों को 1 लाख रुपये दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि अनाथ बच्चों को 5 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा. इसके साथ ही उन्हें कौशल विकास कार्यक्रमों से भी जोड़ा जाएगा.

पढ़ें-धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर बढ़ा रहे ध्वनि प्रदूषण, प्रशासन ने धर्मगुरुओं को दी ये नसीहत

महिलाओं के विकास के लिए किया जा रहा काम

सीएम ने कहा प्रदेश सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए लगातार कार्य कर रही है. इस वर्ष महिलाओं के लिए 5100 किओस्क की व्यवस्था की जाएगी, ताकि महिलाएं अपने पैरों पर खड़ी हो सकें. महिलाओं को मजबूती प्रदान करने के लिए एकल महिलाओं को बिना ब्याज के 1 लाख रुपये एवं महिला समूहों को बिना ब्याज के 5 लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है.

पढ़ें-धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर बढ़ा रहे ध्वनि प्रदूषण, प्रशासन ने धर्मगुरुओं को दी ये नसीहत

तेजस ट्रेन को मिली सैद्धान्तिक मंजूरी

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली-देहरादून के लिए तेजस ट्रेन को सैद्धान्तिक स्वीकृति मिल गई है. इसके साथ ही एयर कनेक्टिविटी के क्षेत्र में भी तेजी से कार्य हो रहा है. उड़ान योजना के तहत प्रदेश के विभिन्न जनपदों के लिए सस्ती हेली सेवा शुरू की गयी है. मुख्यमंत्री ने सीईओ स्मार्ट सिटी आशीष श्रीवास्तव की तारीफ करते हुए कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत देहरादून का चयन अंतिम चरण में हुआ था. बावजूद इसके देहरादून इस मामले में 19वें पायदान पर खड़ा है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details