उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी: घरों के अब पुराने जूते-चप्पलों को जमा करेगा नगर निगम, जानें क्या है वजह

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में नगर निगम ने 'वाराणसी नगर निगम की पहल' नाम से गरीबों के लिए एक पहल की है. इसके तहत गरीबों को जूते चप्पल दिए जाएंगे और साथ ही इससे शहर में कचरा भी फैलना कम होगा.

By

Published : Feb 1, 2020, 5:36 PM IST

etv bharat
'वाराणसी नगर निगम की पहल' की हुई शुरुआत.

वाराणसी:जिले में नगर निगम के एक पहल की चर्चा पूरे शहर में है, क्योंकि अब तक पैसा, मकान, जमीन, दान के बारे में सुना था. लेकिन अब जिले में जूता और चप्पल दान करने का मौका दिया जा रहा है. नगर निगम अब सफाई के साथ-साथ आपके पुराने जूते और चप्पलों की भी जिम्मेदारी ले रहा है.

'वाराणसी नगर निगम की पहल' की हुई शुरुआत.
वाराणसी नगर निगम की पहलजिले में नगर निगम अंतर्गत सामान घर के बाहर बोर्ड लगा है, जिस पर लिखा है कि पुराने जूते चप्पल दान करें. इस बोर्ड में यह भी लिखा है कि 'वाराणसी नगर निगम की पहल'. नगर निगम ने इस पहल को गरीबों के लिए शुरू किया है. जो गरीबी के कारण जूते चप्पल नहीं पहन पाते हैं. लेकिन अब उन गरीबों की जिम्मेदारी नगर निगम ने उठा ली है. ताकि वो जूते और चप्पल पहन सकें.स्थानीय नागरिक मुरली लाल यादव ने बताया कि पुराने जूते और चप्पल हम लोग इधर-उधर फेंक देते हैं, जिसकी वजह से शहर में कचरा भी फैलता है. लेकिन नगर निगम ने एक बॉक्स बनाया है. इसमें अपने पुराने जूते चप्पल दान कर सकते हैं. इसे किसी जरूरतमंद या गरीब को दिया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें-बीएचयू के भारत कला भवन में लगाई गई पेंटिंग प्रदर्शनी, 6 फरवरी तक चलेगी

नगर निगम ने बाकायदा एक जूते चप्पल का टीन का बॉक्स बनवाया है, जिसमें स्थानीय नागरिक जो अपने पुराने जूते चप्पल फेंक देते है. वह यहां पर आकर इस बॉक्स में दान कर सकते है. बाद में जूतों की संख्या अधिक हो जाने पर इस बॉक्स को खोल कर एक एनजीओ को दे दिया जाएगा. एनजीओ उसे रिफ्रेश करवा करके जरूरतमंदों को दान दे देंगी.
-लोकेश कुमार जैन, अधिशाषी अभियंता नगर निगम

ABOUT THE AUTHOR

...view details