उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गाजियाबाद की SIB टीम ने शिवपुर में छापेमारी कर पकड़ी चार करोड़ की कर चोरी

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में छापेमारी कर चार करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ी गई. टैक्स बचाने के लिए एक ही पता पर चार फर्मों का संचालन किया जा रहा था. इन सभी फर्मों से 18 से 28 फीसदी तक टैक्स लगने वाले उत्पाद को मात्र 12 फीसदी कर देकर बेचा जा रहा था.

By

Published : Feb 18, 2021, 10:56 PM IST

टैक्स चोरी
टैक्स चोरी

वाराणसी : जिले के शिवपुर में कर (टैक्स) बचाने के लिए एक ही पता पर चार फर्मों का संचालन किया जा रहा था. वाणिज्यिक विभाग की आयुक्त अमृता सोनी के निर्देश पर वाराणसी एवं गाजियाबाद की विशेष अनुसंधान शाखा (एसआइबी) की टीम ने छापेमारी कर चार करोड़ की कर चोरी पकड़ी. इन फर्मों से तत्काल 70 लाख रुपये जमा करा कर शेष राशि तीन माह में जमा करने का निर्देश दिया गया है. इन सभी फर्मों से 18 से 28 फीसदी तक टैक्स लगने वाले उत्पाद को मात्र 12 फीसदी कर देकर बेचा जा रहा था.

वाराणसी में 6 और गाजियाबाद में 2 टीमें लगाई गईं थीं

सरकार ने व्यापारियों एवं उद्यमियों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए जीएसटी की व्यवस्था की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन की हैं. लेकिन, कुछ लोग अब भी कर चोरी करने से बाज नहीं आ रहे हैं. अपर आयुक्त मिथिलेश कुमार शुक्ला के नेतृत्व में वाराणसी में 6 और गाजियाबाद में दो टीमें बनाई गई थीं. इसमें संयुक्त आयुक्त बीआर सिंह, दीनानाथ, अनिल कुमार सहित 36 अधिकारी शामिल थे. टीम ने मंगलवार की शाम से रात तक छापा मारने की कार्रवाई की. फर्म का हेड ऑफिस भी शिवपुर में बताया गया था. साथ ही चेतगंज में संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के पास अघोषित व्यापार स्थल दर्शाया गया था. आरोप है कि ये फर्में इलेक्ट्रानिक्स गुड्स बनाकर रेलवे को सप्लाई करती हैं, जिनका टैक्स 18 से 28 प्रतिशत तक लगता है. लेकिन, विभाग को मात्र 12 फीसदी ही कर दिया जा रहा था.

पढ़ें -हिस्ट्रीशीटर ने बीच राह भर दी लड़की की मांग में सिंदूर, जमकर हुई पिटाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details