उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी: बीएचयू ने बनाया ऐसा मशीन, बिना हाथ लगाए होंगे सैनिटाइज

बीएचयू के यूनिवर्सिटी साइंस इन्स्ट्रूमेन्टेशन केंद्र ने गुरुवार को विश्वविद्यालय के कुलपति के सामने हैंड फ्री डिस्पेन्सर प्रदर्शित किया. इस मशीन के जरिए बिना हाथ लगाए सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जा सकता है.

By

Published : May 28, 2020, 9:44 PM IST

बिना हाथ लगाए होंगे सैनिटाइज
बिना हाथ लगाए होंगे सैनिटाइज

वाराणसी: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी साइंस इन्स्ट्रूमेन्टेशन सेन्टर ने विश्वविद्यालय के लिए हैंड फ्री डिस्पेन्सर तैयार कर रहा है. डिस्पेन्सर को किफायती बनाने पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है ताकि वि.वि. में अधिक स्थानों पर इस्तेमाल किया जा सके.

बेहतर बनाने के दिए सुझाव
केन्द्र के प्रोफेसर-इन-चार्ज प्रो. अंचल श्रीवास्तव ने गुरूवार को कुलपति प्रो. राकेश भटनागर के समक्ष इस डिस्पेन्सर को प्रदर्शित किया. कुलपति महोदय ने डिसपेन्सर को इस्तेमाल के लिहाज़ से और बेहतर बनाने के लिए कई सुझाव भी दिए.

अन्य उपकरणों पर हो रहा काम
प्रो. अंचल श्रीवास्तव ने कहा कि इस डिसपेन्सर की लागत जितना हो सके, उतना कम रखने का ही प्रयास है. बता दें कि यूनिवर्सिटी साइंस इन्स्ट्रूमेन्टेशन सेन्टर विश्वविद्यालय में अन्य उपकरणों पर काम कर रहा है. उपकरणों में कार्यालयी वस्तुओं जैसे फाइल इत्यादि को विसंक्रमित करने के लिए यू-वी विसंक्रमण कैबिनेट व कोविड-19 रोगियों को भोजन पंहुचाने के लिए रिमोट चालित ट्रॉली भी शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details