उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी: ऑटो के संचालन के लिए शहर को बांटा गया तीन जोन में

वाराणसी के डीएम ने ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार तथा नगर निगम क्षेत्र में वेंडिंग जोन बनाने को लेकर बैठक की. ऑटो के संचालन के लिए शहर को तीन जोन में बाटा गया है, जिस जोन में जो ऑटो चलेगी उस ऑटो पर उस कलर का स्टीकर लगा होगा.

By

Published : May 29, 2020, 11:36 PM IST

route diversion in varanasi
वाराणसी के डीएम ने ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर बैठक की

वाराणसी:जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने शुक्रवार को ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर बैठक की. बैठक में डीएम ने कई निर्देश दिए. शहरी क्षेत्र से होकर भारी गाड़ियों के गुजरने पर एक जून से पूरी तरह से रोक लग जाएगी. कोई ट्रक सोमवार से शहरी क्षेत्र से होकर पास नहीं हो सकेगा. ऑटो के संचालन के लिए शहर को येलो, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटा गया है.

ऑटो चालकों को करना होगा ऑनलाइन आवेदन

नगर निगम द्वारा उसकी वेबसाइट पर और गूगल साइट पर जल्द ही एक ऐप लांच किया जाएगा, जिसके माध्यम से ऑटो चालकों को ज़ोन में चलने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. जिस जोन के लिए आवेदन किया जाएगा वह ऑटो उसी जोन में चल सकेगा.

इन सड़कों पर नहीं चलेगी ई-रिक्शा

उन्होंने बताया कि मेन जीटी रोड, कैंट स्टेशन रोड से गुरुधाम होकर बीएचयू, लहरतारा से मण्डुआडीह होकर बीएचयू, अन्धरापुल से गिलट बाजार होकर तरना और कैंट से आशापुर इन पांच मुख्य मार्गों पर ई-रिक्शा नहीं चलेगी. ई-रिक्शा गलियों और भीतरी मार्गों पर ही चल सकेंगे.

ठेले वालों के लिए निर्धारित स्थल

नगर निगम के पांचों जोनल क्षेत्र में वेंडिंग जोन निर्धारित किए गए हैं. जहां पर ठेले खोमचे वाले एक निर्धारित स्थल पर अपना ठेला लगाकर सामान बेच सकेंगे. इसके अलावा बेतरतीब ढंग से सड़कों पर या इधर-उधर कोई भी ठेला नहीं खड़ा होगा. वे घूम कर सामान बेच सकते हैं.

किस जोन में कितनी दुकानें

नगर आयुक्त ने बताया कि जोन नं 01 आदमपुर में 5 वेंडिंग जोन और 110 दुकानें हैं, ज़ोन नंबर 02 भेलूपुर में 15 वेंडिंग जोन और 400 दुकानें हैं, ज़ोन नं 03 दशाश्वमेध में 14 वेंडिंग जोन और 481 दुकानें हैं, ज़ोन नं 04 कोतवाली मैं 9 वेंडिंग जोन और 150 दुकानें इसी प्रकार जॉन नंबर 05 में 20 वेंडिंग जोन और 1547 दुकानें निर्धारित की गई हैं. इन वेंडिंग ज़ोन में जल्द ही आवंटन का कार्य संपन्न कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details