उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जीआई उत्पाद विश्वास और स्वाभिमान की पहचान: राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह

वाराणसी पहुंचे उत्तर प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह ने कहा जीआई टैग की प्रदर्शनी में पहुंचे. उन्होंने कहा जीआई उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन करके अनुभूति हुई कि आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार हो रहा है.

By

Published : Jan 21, 2021, 1:00 PM IST

varanasi news
जीआइ टैग की प्रदर्शनी में पहुंचे राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह.

वाराणसी:बड़ालालपुर स्थित दीनदयाल हस्तकला संकुल में यूपी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के संयुक्त तत्वाधान में जीआई उत्पादों की प्रदर्शनी आयोजित की गई. प्रदर्शनी में उत्तर प्रदेश सरकार में लघु उद्योग, खादी, वस्त्र उद्योग, रेशम उद्योग, निर्यात प्रोत्सान राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह पहुंचे. उन्होंने कहा कि जीआई टैग किसी भी क्षेत्र के लिए विश्वास और स्वाभिमान की पहचान है. जीआई उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन करके अनुभूति हुई कि आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार हो रहा है. वहीं प्रदर्शनी में तीसरे दिन भी लोगों का हुजूम उमड़ता रहा.

जीआई टैग की प्रदर्शनी में पहुंचे राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह.


प्रदर्शनी आत्मनिर्भर भारत का सपना कर रही साकार
राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह ने विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजनान्तर्गत के 300 तथा ओडीओपी प्रशिक्षण के 300 लाभार्थियों को हैण्डलूम टूलकिट प्रदान किए. उन्होंने प्रदर्शनी को देखकर कहा कि, प्रदर्शनी की सफलता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि हर स्टाल पर पहुंच कर लगा कि हर उत्पाद ले लूं. इस कार्यक्रम को देखकर बहुत गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. आत्मनिर्भर भारत का सपना जो देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ ने देखा था, यह प्रदर्शनी उस आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करती नजर आ रही है. भारत की पहचान जब जन्म नहीं कर्म के आधार पर जाना जाता था तब 'सोने की चिड़िया' था. तब सभी अपनी आवश्यकता अपने ही घरों में पूरा कर लेते थे. मंत्री ने कहा वाराणसी के लोग भाग्यशाली हैं, जिनको ऐसे सांसद मिले हैं, जिनके विचारों का लोहा आज पूरा विश्व मानता है.

तीसरे दिन जीआई प्रोडक्ट्स के हस्तशिल्पियों और उत्पादकों के लिए आयोजित ट्रेनिंग सेशन में पैकेजिंग का महत्व और पैकेजिंग में प्रौद्योगिकी के नए तरीके तथा डिजाइन विकास, उन्नयन की आवश्यकता, उपभोक्ता मांग के अनुसार डिजाइन सुधार की आवश्यकता और हस्तकला क्षेत्र में तकनीकी उन्नयन विषयों पर विस्तृत चर्चा हुई.

वहीं ज्वाइंट कमिश्नर इंडस्ट्रीज उमेश सिंह ने राज्यमंत्री का स्वागत करते हुए प्रदर्शित उत्पादों के विषय में जानकारी दी और जीआई टैग मिलने के बाद से हस्तशिल्पियों के व्यवसाय में आए सकारात्मक बदलाव के विषय में बताया. वहीं डिप्टी कमिश्नर इंडस्ट्रीज वीरेंद्र कुमार ने राज्यमंत्री की उपस्थिति के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया. कार्यक्रम में एक्सपोर्ट प्रमोशन कॉउंसिल के डिप्टी कमिश्नर उमेश चंद्रा सहित इंडस्ट्रीज डिपार्टमेंट और फिक्की के पदाधिकारियों सहित शहर के कई सम्मानित जन-प्रतिनिधिगण उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details