उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कोलंबिया के ईवान और डेनियला ने काशी में लिए सात फेरे...देखिए VIDEO

वाराणसी के सारंगनाथ महादेव मंदिर में कोलंबिया के जोड़े ने सनातन धर्म के अनुसार विधि-विधान से सात फेरे लिए.

By

Published : Nov 17, 2022, 10:25 PM IST

Etv Bharat
कोलंबिया के ईवान और डेनियला

वाराणसी: भारतीय संस्कृति और सभ्यता हमेशा से ही विदेशियों को अपनी तरफ खींचती रही है. काशी तो अद्भुत शहर है, इस अद्भुत शहर में अक्सर विदेशी जोड़े भारतीय संस्कृति और सभ्यता के अनुरूप सात फेरों के बंधन में बंधने आते हैं. इसी क्रम में कोलंबिया के जोड़े ने हिंदू रीति रिवाज से सारंगनाथ महादेव मंदिर में शादी रचाई.

सनातन धर्म से शादी करते कोलंबिया के ईवान और डेनियला
वाराणसी में सारनाथ भगवान बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली के लिए देश और दुनिया में विख्यात है. यहीं स्थित सारंगनाथ महादेव के मंदिर में कोलंबिया के ईवान और डेनियला ने सनातन धर्म की परंपरा अनुरूप विधि-विधान संग सात फेरे लेकर शादी रचाई. इस दौरान ईवान ने डेनियला की मांग में सिंदूर भरकर और सात जन्मों तक साथ निभाने का वचन दिया. विवाह का आयोजन अयोध्या निवासी आदित्य और मंत्रों का पाठ कृष्णकांत त्रिपाठी ने किया.
शादी के दौरान ईवान और डेनियला
दुल्हन डेनियला की मांग में सिंदूर भरते ईवान
नवविवाहित जोड़े ने कहा कि हम दोनों को भारतीय संस्कृति के प्रति बहुत लगाव है. हमने तय किया था कि हम भारतीय संस्कृति के अनुसार विधि-विधान से शादी करके अपने नए जीवन की शुरुआत करेंगे. ईवान ने कहा कि वह मध्य प्रदेश के पन्ना से 16 नवंबर को वाराणसी आए थे. मित्र आदित्य ने शादी का पूरा आयोजन किया था. यहां पर कृष्णकांत त्रिपाठी ने हिंदू धर्म के अनुसार विधि-विधान से उनकी शादी संपन्न कराई है. आज वह खुद को बहुत खुशनसीब महसूस कर रहे हैं.
शादी की रस्में निभाते ईवान और डेनियला
जयमाल की रस्म निभाते हुए कपल
एक दूसरे को जयमाला पहनाते ईवान और डेनियला

ABOUT THE AUTHOR

...view details