उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गोदौलिया मल्टी लेवल पार्किंग शुरू, जाम के झाम से मिलेगी मुक्ति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उद्घाटन करने के पांच दिन बाद गोदौलिया मल्टी लेवल पार्किंग (Godowlia Multi Level Parking) को लोगों के लिए खोल दिया गया है. इससे शहरी क्षेत्र में यातायात की समस्‍या से निदान मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. इससे गोदौलिया, दशाश्वमेध समेत आसपास का इलाका जाम से मुक्त हो जाएगा.

By

Published : Jul 22, 2021, 5:55 PM IST

गोदौलिया मल्टी लेवल पार्किंग शुरू
गोदौलिया मल्टी लेवल पार्किंग शुरू

वाराणसी: शहर के गोदौलिया में चार मंजिला मल्टी लेवल पार्किंग (Godowlia Multi Level Parking) का 15 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने उद्घाटन कर दिया था. हालांकि, उस दिन शहर की पहली मल्टी लेवल पार्किंग को लोगों के लिए नहीं खोला गया था, लेकिन उद्घाटन के पांच दिन बाद मल्टी लेवल पार्किंग को खोल दिया गया है. इससे शहरी क्षेत्र में यातायात की समस्‍या से निदान मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. इससे गोदौलिया, दशाश्वमेध समेत आसपास का इलाका जाम से मुक्त हो जाएगा.

वाराणसी सांसद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 जुलाई को अपने संसदीय क्षेत्र में 15 सौ करोड़ रुपये की लागत से तैयार विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया था. उन्होंने बनारस का हृदय कहे जाने वाले गोदौलिया में बनी दो पहिया वाहन के लिए मल्टीलेवल पार्किंग को भी काशीवासियों को समर्पित किया था. इस पार्किंग के शुरू होने से जाम के झाम से झुटकारा मिलेगा.

गोदौलिया मल्टी लेवल पार्किंग शुरू

इसे भी पढ़ें-वाराणसी में रुद्राक्ष कन्वेंशनल सेंटर में बुकिंग के लिए मारामारी, पीएम मोदी ने किया था उद्घाटन

पूरे पूर्वांचल में गोदालिया पहली मल्टी लेवल पार्किंग है. इसमें 370 दो पहिया वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था है. इसमें लिफ्ट के माध्यम से दो पहिया वाहनों को ऊपर शिफ्ट किया जाता है. इसमें सुरक्षा की दृष्टि से कैमरे लगाए गए हैं. साथ ही हर स्थान पर फायर ब्रिगेड की पाइप बिज भी उपलब्ध है. यहां, कई स्थानों पर चेंबर बने हुए हैं, ताकि किसी भी गाड़ी में आग लगने की स्थिति में चेंबर से पानी निकाल कर आग पर काबू पाया जा सके. इस पार्किंग में 3 घंटे तक वाहन खड़ा करने के लिए आपकों 20 रुपये चुकाने होंगे. एक घंटा विलंब होने पर 10 रुपये अधिक देने पड़ेंगे.


इसे भी पढ़ें-काशी रेलवे स्टेशन बनेगा इंटर मॉडल स्टेशन, नीचे ट्रेन, बस व जलमार्ग की सुविधाओं के साथ ऊपर होगा पांच सितारा होटल


स्थानीय निवासी सुजीत ने बताया कि पार्किंग में सुविधा और सुरक्षा का ध्यान रखा गया है. सीसीटीवी लगे होने से बाइक चोरी का खतरा नहीं है. पार्किंग होने से सड़क पर बाइक का अतिक्रमण नहीं रहेगा. ऐसे में यहां के दुकानदारों, ग्राहकों और अन्य लोगों को जाम से निजात मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details